- कुछ बड़े स्टोर्स को छोड़कर पूरा मार्केट खुला रहा संडे को

- वीकली कफ्र्यू अब सिर्फ खानापूर्ति तक सिमटा

देहरादून

उत्तराखंड में मार्च लास्ट वीक में शुरू हुआ कोविड कफ्र्यू कुछ रियायतों के साथ अब तक जारी है। फिलहाल कोविड कफ्र्यू की अवधि 10 अगस्त को सुबह 7 बजे तक है। इस दौरान हफ्ते में एक दिन संडे को पूरी तरह क्लोजर लागू है। यानी कि संडे को पूरी तरह से दुकानें और दूसरे प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। सिटी में वीकली क्लोजर का कितना पालन किया जा रहा है और लोग संभावित थर्ड वेव को लेकर कितने सतर्क हैं, यह जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोटर्स ने सिटी के विभिन्न मार्केट का रियलिटी चेक किया।

क्लोजर सिरे से गायब

ज्यादातर बाजारों में संडे का वीकली क्लोजर पूरी तरह से नदारद दिखा। मॉल्स और कुछ बड़ी दुकानों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर दुकानें खुली नजर आई। लोग भी अब लापरवाह नजर आने लगे हैं। संडे के वीकली क्लोजर पर भी लोग बड़ी संख्या में मार्केट पहुंचे। लोगों ने खरीदारी भी की और रेस्टोरेंट पहुंचकर लंच भी किया। रेस्टोरेंट में भी नियमानुसार सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं आई।

क्लॉक टावर

3.55 बजे

क्लॉक टावर यानी दून का दिल। बेशक प्रशासन की फाइलों में संडे को वीकली क्लोजर हो, लेकिन क्लॉक टावर के आसपास आम संडे जैसी ही भीड़-भाड़ नजर आई। खाने-पीने के स्टॉल खुले थे और लोग इन स्टॉल पर बिना सोशल डिस्टेंसिंग खा-पी रहे थे।

पलटन बाजार

4:20 बजे

पलटन बाजार आमतौर पर मार्केट बंद था, लेकिन सभी दुकानदार आसपास खड़े थे। कस्टमर आते तो पूछ लेते और किसी को कुछ खरीदना होता तो चारों तरफ नजर दौड़ाकर शटर आधा उठा लेते। ऐसा करते कई दुकानदार डिस्पेंसरी रोड में देखे गये।

डिस्पेंसरी रोड

4:35 बजे

पलटन बाजार से लगती डिस्पेंसरी रोड पर भी स्थितियां पलटन बाजार जैसी ही थी। दुकानों के शटर खुले थे, लेकिन बीच-बीच में दुकानदार दुकान के शटर खोलकर कस्टमर्स को भी निपटा रहे थे। बताया गया कि यह सिलसिला पूरे दिन जारी रहा।

मोती बाजार, सब्जी मंडी

4:50 बजे

मोती बाजार की सब्जी मंडी में हमेशा की तरह भीड़ देखी गई। सब्जी मंडी में न तो कस्टमर्स सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर गंभीर थे और न ही सब्जी विक्रेताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने की कोई व्यवस्था की थी।

सहारनपुर चौक

5:05 बजे

सहारनपुर चौक और उसके आसपास के ज्यादातर दुकानें खुली हुई हैं। लोगों की भीड़ आम दिनों की तरह है और लोग खरीदारी करने के अलावा मजे से खा-पी रहे हैं। न कहीं सोशल डिस्टेंसिंग और न मास्क को लेकर जरूरी सावधानी।

ईसी रोड

3:15 बजे

ईसी रोड के ज्यादातर हिस्सों में भी लोगों की खूब भीड़ रही। सड़कों के किनारे बड़ी संख्या में खड़े वाहन संकेत कर रहे थे कि वीकली क्लोजर को लेकर लोग पूरी तरह से बेखबर हैं। ऐसी ही कुछ स्थिति राजपुर रोड पर भी कुछ क्षेत्रों में देखी गई।

रेस्टोरेंट फुल

प्रशासन ने रेस्टोरेंट 50 परसेंट कैपेसिटी के साथ खोलने की फिलहाल इजाजत दी है। हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिये गये हैं, लेकिन इंदर रोड स्थित इस रेस्टोरेंट में ऐसी कोई व्यवस्था नजर नहीं आई।

क्या हैं नियम

- 10 अगस्त सुबह 7 बजे तक कोविड कफ्र्यू जारी है।

- संडे को वीकली क्लोजर रहेगा। सभी दुकानें बंद रहेंगी।

- होटल रेस्टोरेंट 50 परसेंट कैपेसिटी के साथ खोलने की इजाजत है।

- घरों से बाहर निकलने वालों को हर हाल में सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन करना है।

- किसी भी हालत में मास्क को प्रॉपर तरीके से पहना जाएगा।

- संडे को छोड़ बाकी दिनों दुकानें खुलेंगी, लेकिन रात 9 बजे बंद हो जाएंगी।

Posted By: Inextlive