-पुलिस के आलाधिकारियों ने एक महीने पूर्व चलाया था हेलमेट

-शहर के पैट्राल पंपों पर दोपहिया वाहन चालकों को खूलेआम पैट्राल

आगरा। दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा के लिहाज से हेलमेट की अनिवार्यता एक महीने में ही हवाहवाई हो गई। शहर के पेट्रोल पंप संचालक भी अब आदेश की अनदेखी कर बिना हेलमेट वाले दोपहिया वाहन चालकों को खूलेआम ऑयल दे रहे हैं। इससे पुलिस-प्रशासन द्वारा चलाया गया हेलमेट अभियान एक महीने में ही दम तोड़ने लगा है। ताजनगरी में रोड एक्सीडेंटस को ध्यान में रख तत्कालीन एसएसपी योगेन्द्र सिंह ने चार्ज संभालते ही हेलमेट अनिवार्यता लागू की थी। इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। बिना हेलमेट के पेट्रोल पंप से आयल देने पर भी प्रतिबंध लगाया था, लेकिन एक महीने बीतने के बाद ही आदेश हवाहवाई नजर आ रहे हैं।

बिना हेलमेट के मिलने लगा पेट्रोल

एसपी ट्रैफिक ने हेलमेट अभियान के साथ सभी पेट्रोल पंप संचालकों को आदेश जारी किए थे कि वह दोपहिया वाहन चालकों को इसी शर्त पर पेट्रोल देंगे, जब उनके पास हेलमेट होगा। इसके साथ ही तत्कालीन एसएसपी योगेन्द्र सिंह ने दोपहिया वाहन चालकों को थानों में प्रवेश के लिए भी हेलमेट पहनने की शर्त रखी थी। पुलिस विभाग के अधिकारियों की सक्रियता का असर जमीनीस्तर पर देखने को भी मिला। अधिकतर रोड पर लोग हेलमेट पहनकर चलने लगे थे।

हेलमेट चेकिंग से लगता है जाम

हेलमेट नियम का पालन नहीं करने से दोपहिया वाहन चालकों में दुर्घटना की संभावना बढ़ रही है। शहर की मुख्य सड़क एमजी रोड पर दोपहिया वाहन चालक बड़ी संख्या में बिना हेलमेट के देखे जा सकते हैं। चौराहे पर खड़ी ट्रैफिक पुलिस भी अब हेलमेट को लेकर गंभीर नहीं है। हरीपर्वत चौराहे वर खड़े एक ट्रैफिक पुलिस के उपनिरीक्षक ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था संभालना मुख्य है। इस बीच अगर वह हेलमेट को लेकर चेकिंग करते हैं तो कुछ ही देर में ट्रैफिक जाम हो जाता है।

दोपहिया वाहन चालक, सवार पर लागू हेलमेट

शहर में हेलमेट अभियान की सफलता को ध्यान में रखकर एनसीआर की तर्ज पर नियम लागू करने की मंशा ठंडे बस्ते में हैं। तत्कालीन एसएसपी ने एनसीआर शहरों की तर्ज पर दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने के निर्देश प्रस्तावित किए थे, लेकिन अचानक उनके स्थानांतरण के बाद इस आदेश को लागू नहीं किया गया।

पेट्रोल पंपों को जारी होगा नोटिस

हेलमेट अभियान की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे पेट्रोल पंपों को नोटिस जारी करने के आदेश जारी किए हैं जो बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल दे रहे हैं।

पेट्रोल पंप पर हेलमेट के बिना पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में सभी पेट्रोल पंप स्वामियों को आदेश जारी किए हैं, अगर नियमों की अनदेखी की जाती है तो उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा।

प्रशांत कुमार, एसपी ट्रैफिक

हेलमेट की अनिवार्यता आवश्यक है। इससे दोपहिया वाहन चालकों में सुरक्षा की भावना बनी रहती है। लोगों को पुलिस के साथ अभियान में सहयोग करना चाहिए।

डॉ। गौरव शर्मा

दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाना चाहिए। इससे सुरक्षा के साथ धूल, मिट्टी और प्रदूषण से भी निजात मिलती है। इसके साथ ही आम नगारिक को कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करना चाहिए।

मुकेश डागोर

Posted By: Inextlive