अब हफ्ते में पांच दिन खुल सकेगा ताजमहल

- सरकार के शनिवार को क‌र्फ्यू खत्म करने से जागी उम्मीद

- रविवार को भी ताज खोले जाने की पर्यटन कारोबारियों की मांग

आगरा। अब यूपी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन में छूट दे दी है। इसके बाद आगरा के टूरिज्म कारोबारियों को नए सीजन के लिए उम्मीद जागी हैं। अब ताजमहल सहित अन्य स्मारक सप्ताह में एक दिन ज्यादा खुल सकेंगे। इससे आगरा में टूरिस्ट्स का फुटफॉल बढ़ेगा और बेजार पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री में फिर से बहार आएगी।

बेजार पड़ी है इंडस्ट्री

ताजमहल को कोरोना की सेकंड वेव के बाद खोल दिया गया था, लेकिन वीकेंड लॉकडाउन और शुक्रवार बंदी के चलते यह अब तक केवल सप्ताह में चार दिन ही खुल पा रहा था। लेकिन वीकेंड लॉकडाउन में एक दिन की छूट मिलने से अब ताजमहल पांच दिन खुल सकेगा। इस वक्त टूरिज्म इंडस्ट्री रफ्तार सुस्त ही पड़ी हुई है। टूरिज्म व्यवसायियों का मानना है कि ताजमहल को वीकेंड में शनिवार और रविवार को भी खोला जाए, तब जाकर सुस्त पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री को कुछ फायदा होगा।

विदेशी टूरिस्ट्स से इंडस्ट्री होगी गुलजार

दो महीने तक ताजमहल बंद होने के बाद 16 जून से खोला गया। इससे टूरिज्म कारोबारियों में उत्साह आया कि ताज के खुलने से उनका रोजगार वापस चलने लगेगा। लेकिन सप्ताह में चार दिन ही ताजमहल खुलने और वीकेंड में बंदी के कारण यहां टूरिस्ट्स नहीं आ पा रहे हैं। इससे टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े व्यापारियों के खर्च निकलना मुश्किल हो रहा है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राकेश चौहान ने कहा कि वीकेंड में ताज पर अच्छे टूरिस्ट्स आते हैं। लेकिन वीकेंड में ताज बंद होने के कारण टूरिस्ट नहीं आ रहे हैं। लेकिन अब शनिवार को ताज खुलने से इसमें फर्क पड़ेगा। अब टूरिज्म का सीजन आ रहा है, ऐसे में ताज को रविवार को भी खोल देना चाहिए। इससे दिल्ली और आस-पास के टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ेगी। टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और एंपोरियम कारोबारी प्रहलाद अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना के कारण विदेशी टूरिस्ट नहीं आ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली, जयपुर और आसपास के लोग ही वीकेंड में छुट्टी मनाने के लिए आगरा आते हैं। लेकिन वीकेंड में ताज बंद होने के कारण ऐसे टूरिस्ट नहीं आ पा रहे थे। अब शनिवार को ताज खुलने से ऐसे टूरिस्ट्स की संख्या में इजाफा होगा।

लाखों लोगों को मिलता है रोजगार

ताजमहल से आगरा के लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। टूरिज्म और हैंडीक्राफ्ट उद्योग आगरा के प्रमुख उद्योगों में शुमार हैं। दोनों पर करीब पांच लाख लोग आश्रित हैं। दोनों उद्योग यहां आने वाले पर्यटकों पर निर्भर करते हैं। कोरोना काल में पर्यटन और हैंडीक्राफ्ट उद्योग सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। बीते साल 188 दिन ताज बंद रहने और इस साल 60 दिनों तक ताजमहल बंद होने से टूरिज्म व्यवसाय को 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। व्यापारियों का कहना है कि ताज को वीकेंड में खोलने से ही टूरिज्म इंडस्ट्री पटरी पर आ पाएगी।

फैक्ट फाइल

-05 हजार करोड़ रुपए का है पर्यटन वाíषक कारोबार

-500 छोटे-बड़े होटल हैं आगरा में

-100 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउस हैं आगरा में

-500 से अधिक रेस्टोरेंट हैं आगरा में

-2500 करोड़ रुपए का हैं वाíषक हैंडीक्राफ्ट कारोबार

-500 एंपोरियम, शोरूम व दुकानें हैं आगरा में

-05 लाख लोगों को मिलता है टूरिज्म कारोबार से रोजगार

वर्जन

वीकेंड लॉकडाउन में ढील देने से ताज सहित अन्य स्मारक एक दिन ज्यादा खुल सकेंगी। शनिवार को स्मारक खुलने से टूरिस्ट्स का फुटफॉल बढ़ेगा।

-प्रहलाद अग्रवाल, प्रेसिडेंट, टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन

शनिवार को ताज खुलने के फायदा होगा। लेकिन विदेशी टूरिस्ट्स आने से ही इंडस्ट्री में बूम आएगी। रविवार को ताज खुलने से लोकल टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ सकेगी।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

Posted By: Inextlive