- एसएसपी ने जारी किया नंबर, कोई भी कर सकता है शिकायत

- अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी, छवि सुधारने की कवायद

आगरा। किसी भी पुलिसकर्मी के रिश्वत मांगने पर या पुलिस विभाग में किसी भी तरह के करप्शन की आप सीधे अधिकारियों से कंप्लेन कर सकेंगे। एसएसपी ने इसके लिए नंबर जारी किया है। जिस पर कंप्लेन के बाद जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। बता दें, हाल ही में ताजगंज थाना क्षेत्र के नीतिबाग में वसूली के ऑडियो की शिकायत की गई थी। इस मामले में जांच में दोषी पाए जाने पर चौकी प्रभारी पर कार्रवाई की गई थी।

पुलिस की शिकायत पर होगी कार्यवाई

इसके लिए अधिकारियों की भी जिम्मेदारी तय की गई है। जारी किए गए नंबर पर पुलिसकíमयों के गलत व्यवहार की शिकायत या ऑडियो, वीडियो बनाकर व्हाट्सएप कर सकते हैं। कंप्लेन पर अफसरों द्वारा सीधे संज्ञान लिया जाएगा। इससे ऐसे लोगों को राहत मिल सकेगी जिनकी सुनवाई करने में लापरवाही बरती जाती है। वहीं, एप्लीकेशन के जरिए भी लिखित शिकायत की जा सकती है। इस व्यवस्था के लिए नियुक्त किए कर्मचारी कंप्लेन आने पर अधिकारियों को मामले की जानकारी देंगे। इसके बाद सीधे कार्रवाई की जाएगी।

इस नंबर पर कर सकेंगे कंप्लेन

9454458046

करप्शन पर लगेगा अंकुश

पुलिस द्वारा वसूली के कई मामले सार्वजिनक हो चुके हैं। ऐसे में आलाधिकारियों ने करप्शन पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए पब्लिक से सीधे संवाद करने का निर्णय लिया है। थाना प्रभारी समय-समय पर धाíमक आयोजन या कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वह पब्लिक की समस्या को आला अधिकारियों के सामने भी रखेंगे। इससे पुलिस की छवि बेहतर होगी। साथ ही पब्लिक के लोग भी पुलिस के प्रति अपने रवैये में सुधार कर सकेंगे।

पुलिस की छवि सुधारने की कवायद

शहर में पुलिस की कार्यशैली को और बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। एसएसपी बबलू कुमार इसको लेकर गंभीर हैं। हाल ही में फुटपॉथ और सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वाली महिलाओं के लिए आशियाना बनाने का निर्णय लिया गया। बाल मजदूरी पर अंकुश लगाने के लिए अभियान के अंतर्गत 46 बच्चों को रेस्क्यू कर उनके परिजनों के हवाले किया। मोहल्ला कमेटी के जरिए पब्लिक सीधे अपनी समस्याओं को लेकर क्षेत्र के अधिकारियों के सामने अपनी समस्या रख सकती है। इससे पुलिस और पब्लिक के बीच में कम्युनिकेशन गैप कम हुआ है। साथ ही पुलिस की नकारात्मक छवि में भी बदलाव आ रहा है।

पब्लिक के बीच पुलिस की छवि को और बेहतर करने की कवायद की जा रही है। पुलिस और पब्लिक के बीच कम्यूनिकेशन गैप कम करने के लिए नंबर जारी किया गया है। इस पर पब्लिक के लोग सीधे पुलिस के गलत व्यवहार की शिकायत कर सकेंगे।

बबलू कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive