- ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही टेस्ट भी कंप्यूटर पर दे सकेंगे

- आरटीओ में नई व्यवस्था अगस्त से शुरू होने की है संभावना

आगरा। लìनग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही ऑनलाइन टेस्ट भी दिया जा सकेगा। टेस्ट में पास होने के बाद लìनग लाइसेंस वेबसाइट से अपलोड किया जा सकेगा। नई व्यवस्था अगस्त तक लागू होगी। फिलहाल पुरानी व्यवस्था के अनुसार स्लॉट बुक कर लìनग लाइसेंस बनाने कार्य चलता रहेगा।

इस तरह कर सकेंगे आवेदन

लìनग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर सारथी एप के लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां नए ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प पर क्लिक कर नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भरनी होगी। फीस जमा करने के बाद टेस्ट के लिए स्लॉट बुक किया जाएगा। जिस तिथि की स्लॉट बुक होगी, उस दिन घर से अथवा साइबर कैफे से ऑनलाइन टेस्ट दे सकेंगे।

स्थाई के लिए जाना पड़ेगा ऑफिस

लìनग लाइसेंस बनाने के बाद स्थाई लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस जाना पड़ेगा। वाहन चलाकर दिखाना होगा, इसमें पास होने पर डाक के माध्यम से स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस डाक से घर भेजा जाएगा।

ऑनलाइन टेस्ट में देने होंगे 15 सवालों के जवाब

लìनग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट में 15 सवालों के जवाब देने होंगे। नौ सवालों के सही जवाब देने पर ही टेस्ट में पास हो सकेंगे। लìनग ड्राइविंग लाइसेंस बनने के एक महीने बाद स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे।

पहले की तरह बुक कराना होंगे स्लॉट

नई व्यवस्था में भी पहले की तरह स्लॉट बुक कराना होंगे। निर्धारित तिथि को घर बैठे टेस्ट देना होगा। जिन लोगों के स्लॉट पहले से बुक होंगे, नई व्यवस्था लागू होने के बाद उनको भी घर पर ही टेस्ट देने का मौका दिया जाएगा।

अब नहीं होगी दलालों की जरूरत

नई व्यवस्था शुरू होने के बाद दलालों का रोल ही खत्म हो जाएगा। अब तक आरटीओ ऑफिस के बाहर दलाल आवेदकों से सेटिंग करते हैं। उन्हें टेस्ट में पास कराने समेत लाइसेंस के नाम पर रुपए वसूलते हैं। आवेदक भी लाइसेंस बनवाने के लिए उनकी मदद लेने से परहेज नहीं करते। लेकिन नई व्यवस्था शुरू होने के बाद लाइसेंस बनने की प्रक्रिया में ट्रांसपेरेंसी आएगी।

अभी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। लर्निग के लिए अभी ऑफिस आकर टेस्ट देना जरूरी है। फेस रिकॉग्नाइजेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद नई व्यवस्था शुरू की जा सकती है। इसमें अभी समय है। इस प्रक्रिया के अगस्त से शुरू होने की संभावना है।

अनिल कुमार, एआरटीओ, प्रशासन

Posted By: Inextlive