ताज और किला खुलने पर दोबारा पटरी पर आ सकेगी आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री

बनानी होगी फिलहाल की स्थितियों को देखकर पॉलिसी

फ्लाइट्स, रेलवे और बसों की कनेक्टिविटी को बढ़ाना होगा

आगरा। ताजमहल और आगरा किले को 21 सितंबर से खोले जाने की घोषणा कर दी गई है। इसको लेकर आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री में एक सकाराकात्मक माहौल बना है। ताजमहल को खोलने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। टूरिज्म इंडस्ट्री के लोग लगातार ताजमहल को खोलने की मांग कर रहे थे। अब ताज के खुलने से टूरिज्म इंडस्ट्री को दोबारा से उम्मीदें जागी हैं।

टूरिज्म को पटरी पर लाने के लिए बनानी होगी पॉलिसी

ताजमहल और आगरा किला को खोलना एक अच्छा कदम है। हम लगातार मांग कर रहे थे कि ताज को खोला जाए। इस कदम से टूरिज्म सहित पूरी दुनिया में एक पॉजिटिव मैसेज जाएगा। अब केंद्र सरकार को फ्लाइट्स, रेलवे और बसों को दोबारा से सुचारू रूप से चालू करने की जरूरत है, ताकि टूरिस्ट आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर जा सके। तभी टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

-संदीप अरोरा, प्रेसिडेंट, टूरिज्म डेवलेपमेंट फाउंडेशन

ताज और आगरा किला को खोलने का प्रशासन ने अच्छा निर्णय लिया है। अब टूरिज्म इंडस्ट्री की गाड़ी पटरी पर आ सके, इसके लिये जरूरत है कि सरकार टूरिज्म इंडस्ट्री की बात सुने और कोविड-19 महामारी को देखते हुए टूरिज्म पॉलिसी बनाए। तभी जाकर टूरिज्म इंडस्ट्री में कुछ सुधार संभव हो पाएगा। यदि अभी टूरिज्म पॉलिसी बनाएंगे तब जाकर 2021 में टूरिज्म इंडस्ट्री में हालत सुधरेंगे।

- राजीव गुप्ता, पूर्व प्रेसिडेंट, एनसीआईसी

डीएम महोदय और सरकार का धन्यवाद। अब सब केंद्र सरकार और वैक्सीन पर निर्भर करता है, आशा करता हूं कि केंद्र सरकार रेल एवं हवाई सेवा अतिशीघ्र बहाल करेगी। भारतीय अर्थव्यवस्था में टूरिज्म का दस परसेंट योगदान है। सरकार जल्द से जल्द टूरिज्म को लेकर विशेष पॉलिसी बनाए ताकि भारतीय अर्थव्यवस्था और टूरिज्म दोनों मजबूद हो सकें।

-योगेश शर्मा, टूरिस्ट गाइड

ताजमहल और आगरा किला खोलने के कदम का स्वागत करते हैं, इससे एक पॉजिटिव संदेश इंडस्ट्री और लोगों के बीच जाएगा। अब सरकार को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवा को पहले की तरह ही शुरू करना चाहिए, ताकि लोग एक जगह से दूसरी जगह तक आ-जा सकें। तभी टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल तो आगरा में लोकल टूरिस्ट या दिल्ली या आसपास के टूरिस्ट्स ही आएंगे।

-प्रहलाद अग्रवाल, प्रेसिडेंट, टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर

ताज को खोलने का निर्णय स्वागत योग्य है। इससे पॉजिटिव संदेश जाएगा। टूरिज्म इंडस्ट्री के सामने अभी चुनौतियां होंगी। फिलहाल की स्थितियों को देखते हुए विदेशी टूरिस्ट्स भारत नहीं आयेंगे। यूएस ने फिलहाल भारत को लेकर एडवायजरी जारी की है कि अभी भारत न जाएं। फिलहाल डोमेस्टिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुचारू करना होगा। ताकि डोमेस्टिक टूरिस्ट ही घूमना शुरू करे।

-राजीव ठाकुर, टूरिस्ट गाइड

ताज को खोलने का फैसला स्वागत योग्य है। अब बहुत संभलकर इस ट्रेड को दोबारा पटरी पर लाने की जरूरत है। हमें देशी टूरिस्ट को बढ़ावा देना होगा। विदेशी टूरिस्ट को आने में अभी समय लगेगा। इसलिये उन पर कम निर्भर रहना होगा। हमे मंथन करना होगा कि मध्यम वर्ग का टूरिस्ट कैसे आये। उनके लिये सस्ते पैकेज बनाने होंगे।

मनीष अग्रवाल, संयोजक, एसोचेम यूपी चैप्टर

Posted By: Inextlive