60 दिनों में टूरिज्म इंडस्ट्री को हो चुका है 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

पिछले साल भी ताज बंद होने से हुआ था नुकसान

आगरा: दो महीने बाद ताजमहल को खोलने का फैसला कर दिया गया है। इससे बंद पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री को बूस्टर डोज मिलेगी। टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का मानना है कि ताजमहल सहित अन्य मॉन्यूमेंट्स के खुलने से टूरिज्म से जुड़े लोगों में उत्साह है।

लाों लोगों को रोजगार

ताजमहल से आगरा के लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। टूरिज्म और हैंडीक्राट उद्योग शहरके प्रमुख उद्योगों में शुमार हैं। दोनों पर करीब पांच लाख लोग आश्रित हैं। दोनों उद्योग यहां आने वाले पर्यटकों पर निर्भर करते हैं। कोरोना काल में पर्यटन और हैंडीक्राट उद्योग सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। बीते साल 188 दिन ताज बंद रहने और इस साल 60 दिनों तक ताजमहल बंद होने से टूरिज्म व्यवसाय को 500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। व्यापारियों का कहना है कि अब ताज के खुलने से व्यापारियों में सकारात्मकता आएगी।

पिछले साल 188 दिन बंद रहा

कोरोना काल में पिछले साल 17 मार्च से 20 सितंबर तक ताजमहल और आगरा किला रिकॉर्ड 188 दिन बंद रहे थे। फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग, रामबाग, मरियम टॉब आदि 168 दिन बंद रहे थे। ताजमहल और आगरा किला 207 दिन और अन्य स्मारक 227 दिन तक खुले रहने के बाद पर्यटकों के लिए दोबारा बंद हो गए।

इंटरनेशनल लाइट शुरू हो तो अच्छा

आगरा में टूरिज्म विदेशी टूरिस्टस के भरोसे ज्यादा निर्भर है। यहां पर दुनिया के कोने-कोने से टूरिस्ट्स ताजमहल को देखने आते हैं। वे यहां आकर हैंडीक्राट आइटम भी खरीदते हैं, होटल व्यवसाइयों को भी विदेशी टूरिस्ट्स आने से काफी फायदा होता है। लेकिन बीते सवा साल से विदेशी टूरिस्ट्स आगरा नहीं आ रहे हैं। क्योंकि कोरोनावायरस के कारण इंटरनेशनल लाइट्स बंद हैं और इस कारण इंटरनेशनल टूरिस्ट्स नहीं आ पा रहे हैं। टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और एंपोरियम व्यवसायी प्रहलाद अग्रवाल बताते हैं कि यदि इंटरनेशन लाइट सरकार शुरू कर सकें और विदेशी टूरिस्ट्स आने लगे तो बेजान पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री में जान आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि बीते एक साल से बड़े एंपोरियम तो खुले ही नहीं हैं। जो लोग पच्चीकारी का बड़ा काम करते हैं ऐसे कारीगरों को भी रोजगार नहीं मिल पा रहा है।

ताजमहल खोलने का सरकार का फैसला अच्छा है। इससे इंडस्ट्री दोबारा शुरू हो सकेगी। लेकिन होटल कारोबारियों को अबतक काफी नुकसान हो चुका है। उन्हें होटल खोलने के लिए रकम चाहिए। वे लोन लेकर होटल खोलने को मजबूर होंगे।

राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

ताजमहल सहित अन्य मॉन्यूमेंट्स को खोलने का सरकार का फैसला सही हैं। अब सभी चीजें नॉर्मल होने लगी हैं। इससे टूरिज्म से जुड़े लोगों का उत्साहवर्धन होगा। सरकार को स्थिति देखकर इंटरनेशनल लाइट को भी शुरू कर देना चाहिए

प्रहलाद अग्रवाल, प्रेसिडेंट, टूरिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन

ताजमहल के खुलने से सबसे ज्याद खुशी ताजमहल के फोटोग्राफरों को हो रही है। बीते दो महीने से उन्होंने एक पैसा नहीं कमाया था। अब ताज खुलने से उनका रोजगार फिर से शुरू हो केगा। एएसआई जो नियम बनाएगा उसके अनुरूप कोविड प्रोटोकॉल के साथ फोटोग्राफर काम करेंगे।

सर्वोत्तम सिंह, प्रेसिडेंट, ताज फोटोग्राफर्स एसोसिएशन

Posted By: Inextlive