- आंबेडकर विवि प्रवेश प्रक्रिया में अब तक कुल 22911 हुए पंजीकरण

- कला और विज्ञान पहले नंबर, कॉमर्स में भी बढ़ रही संख्या

आगरा:

डा। भीमराव आंबेडकर विवि में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। हर साल की तरह इस साल भी कला और विज्ञान में रुचि रखने वाले अभ्यर्थी ज्यादा हैं। इसके साथ ही इस साल से विवि के आवासीय परिसर में शुरू हुए ऑनर्स पाठ्यक्रमों में भी विद्यार्थियों के पंजीकरण की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही बीए एग्रीकल्चर में भी आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बाकी पाठ्यक्रमों के मुकाबले बेहतर है।

प्रवेश प्रक्रिया के आंकड़े-

कुल पंजीकरण- 22911

फीस प्राप्त हुई- 20788

अभ्यर्थियों ने भरे फॉर्म- 19980

आर्ट- 7502

साइंस- 5800

कॉमर्स- 4017

बीकॉम वोकेशनल- 354

बीए ऑनर्स ¨हदी- 461

बीए ऑनर्स ¨लगविस्टक- 63

बीबीए- 742

बीएससी एग्रीकल्चर- 1132

सेल्फ फाइनेंस के लिए ओटीपी आएगा

सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों व सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के पास ओटीपी आएगा। विद्यार्थी ओटीपी को संबंधित कॉलेज को बताएगा। कॉलेज उस ओटीपी का उपयोग करके ही विद्यार्थी का प्रवेश ले सकेंगे। यह नियम केवल सेल्फ फाइनेंस कालेजों और पाठ्यक्रमों के लिए है। आवासीय परिसर, अनुदानित कॉलेज व राजकीय कॉलेज में सभी नियमित पाठ्यक्रमों में बिना ओटीपी के प्रवेश लिया जाएगा.ओटीपी की अवधि पांच दिन तक रहेगी। ऐसे में संबंधित कॉलेज से अभ्यर्थी का नाम हट जाएगा। दूसरे कॉलेज का विकल्प रहेगा।

मोबाइल पर मिलेगी सूचना

कॉलेजों में जिन विद्यार्थियों का प्रवेश नहीं हो पाएगा, उनकी सूचना अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर पहुंच जाएगी। कॉलेज को नॉन एडमिट का बटन दबाना होगा। सूचना मिलने के बाद विद्यार्थी दूसरे कॉलेजों में प्रवेश ले सकेगा। किसी विद्यार्थी का नाम वे¨टग लिस्ट में है और इस अवधि में उसका प्रवेश किसी अन्य कॉलेज में हो जाता है तो उसका नाम वे¨टग लिस्ट से हट जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया समन्वयक प्रो। मनुप्रताप सिंह ने बताया कि विवि की वेबसाइट और प्रवेश फार्म पर टोलफ्री नंबर प्रदर्शित है, उस पर प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

Posted By: Inextlive