ताजमहल पर नहीं हो रहा शारीरिक दूरी का पालन

आगरा। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच ताजमहल पर सुरक्षा को लागू स्टैंडर्ड आपरे¨टग प्रोसीजर (एसओपी) का पालन होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। पर्यटक दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। स्मारक में प्रवेश के बाद वे मास्क भी उतार लेते हैं। एसओपी के पालन के लिए जिम्मेदार विभागों का इस पर कोई ध्यान नहीं है।

नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना काल में खोले गए ताजमहल में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय की एसओपी लागू की गई थी। इसमें दो गज की शारीरिक दूरी का पालन कराने को ताजमहल के प्रवेश द्वार पर गोले बनवाए गए थे। पर्यटकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी द्वार पर पर्यटक शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते हैं। प्रवेश से पूर्व रजिस्टर में नाम अंकित कराने को वे पास-पास खड़े रहते हैं। सेंट्रल टैंक पर एएसआई द्वारा फोटो ¨खचवाने वाले पर्यटकों के लिए अपनी बारी का इंतजार करने के बोर्ड लगाए गए थे। यहां भी इसका पालन नहीं हो रहा है। पर्यटक फोटो ¨खचाने को एक साथ सेंट्रल टैंक पर पहुंच जाते हैं।

188 दिन बंद रहा था ताजमहल

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते एएसआई ने ताजमहल समेत सभी स्मारक 17 मार्च से बंद कर दिए थे। 188 दिनों की बंदी के बाद 21 सितंबर को ताजमहल खोला गया था। एसओपी के अनुसार एक दिन में ताजमहल में पांच हजार टिकट बु¨कग की कै¨पग लागू की गई थी।

Posted By: Inextlive