-ट्रिपल मर्डर में 3 एंगल पर छानबीन कर रही पुलिस

-हिरासत में लिए गए फौजी और उसके साथी से पुलिस कर रही पूछताछ

-संपत्ति विवाद भी आया सामने, परिजनों से भी पूछताछ

-दुकानदारी के विवाद में भी पुलिस खंगाल रही क्राइम कनेक्शन

आगरा: आगरा के चर्चित ट्रिपल मर्डर केस में पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। घटनाक्रम के 24 घंटे बीतने तक पुलिस काफी हद तक हत्यारों के करीब पहुंच चुकी है। फिलहाल एसएसपी बबलू कुमार के मुताबिक पुलिस 3 एंगल पर वर्क कर रही है। 12 लाख की रिश्वत उगाही करने वाले रिटायर्ड फौजी के पूछताछ के बाद पुलिस ने पारिवारिक विवाद के चलते भाइयों एवं परिजनों से भी पूछताछ शुरू कर दी है। वहीं, बदमाशों द्वारा हत्याकांड को अंजाम दिया गया है? इस एंगल पर भी पुलिस की छानबीन चल रही है।

हत्याकर जलाए शव

इनवेस्टीगेशन में निकलकर आया कि रामवीर, पत्‍‌नी मीरा और बेटे बबूल की पहले हत्या की गई और इसके बाद शवों को एकसाथ रखकर जलाने का प्रयास किया गया। असल में शातिर हत्यारे इस हत्याकांड को हादसे में तब्दील करना चाहते थे। हत्याकांड को अंजाम देने के बाद हत्यारे शवों को घसीटकर उस कमरे में लेकर आए जिसमें रसोई और सिलेंडर रखा था। सिलेंडर को खोलकर आग लगाई गई, वहीं हत्यारों ने शवों पर एसिड भी उड़ेला है। पुलिस छानबीन में निकलकर आया कि बबलू अपनी मां मीरा के साथ एक कमरे में सो रहा था जबकि रामवीर उस कमरे में सो रहा था जिसमें तीनों शव अधजले मिले हैं।

कहीं जहर देकर तो नहीं मारा?

फोरेंसिक टीम की प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस की शक की सुई रामवीर के परिजनों की ओर भी है। तफ्तीश में निकलकर आया कि हत्यारे मृत परिवार के बेहद करीब थे और उनका हर समय घर में आनाजाना था। अंदेशा यह भी लगाया जा रहा है कि हत्यारों ने पहले दंपति और पुत्र को जहर देकर मार दिया हो और उसके बाद शवों को एकसाथ रखकर जलाने का प्रयास किया हो? एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पुलिस को इस केस को सुलझाने में काफी मदद मिलेगी।

इन एंगल पर जांच?

1-बेटे की नौकरी के लिए रिटायर्ड फौजी ने 12 लाख रुपए की रिश्वत रामवीर से ली थी। 4 साल बीतने के बाद भी नौकरी नहीं मिली तो रामवीर रकम की वसूली को लेकर दबाव बना रहा था। रविवार को दोनों के बीच जमकर नोकझोंक भी हुई थी। रिटायर्ड फौजी ने '3 दिन में हिसाब करने' को ऐलान भी किया था। जिसके बाद पुलिस ने फौजी को घर से उठा लिया था, पूछताछ के बाद पुलिस ने फौजी के एक साथी को भी देर शाम हिरासत में ले लिया। दोनों से पूछताछ जारी है।

2-पुलिस, पारिवारिक संपत्ति विवाद भी खंगाल रही है। एसएसपी के मुताबिक छानबीन में पारिवारिक संपत्ति विवाद भी सामने आया है। वहीं क्षेत्रीय लोगों के मुताबिक रामवीर का संपत्ति के विवाद को लेकर अपने भाइयों ने आए दिन विवाद होता था। कभी-कभी यह नोकझोंक हाथापाई पर उतर आती थी। दरअसल, रामवीर के मकान नगला किशनलाल की एक गली में था जबकि उसका 50 वर्ग गज का एक प्लाट सड़क पर था। इस कीमती प्लाट पर वो दुकान बनाना चाह रहा था। ईटें भी लाकर रखी थी किंतु भाइयों के विरोध के चलते वो दुकान नहीं बना पा रहा था। हत्याकांड में पुलिस परिजनों की भूमिका को भी खंगाल रही है।

3-पुलिस को दुकानदार रामवीर के घर की तलाशी में एक रुपया भी नहीं मिला। बॉक्स से लेकर अलमारी और घर का कोना-कोना खंगालने पर गहनों के नाम पर बिछुए और पायल तक नहीं मिले। रामवीर की दुकान से रोज की आय होती थी, साथ ही वह ब्याज पर भी रुपए देते थे। ऐसे में घर में नकदी न होने की बात पुलिस के गले नहीं उतर रही। आशंका है कि हत्या के बाद उनके घर में लूटपाट भी हुई है।

---

टेप से बंधे थे हाथ और मुंह

घटनास्थल पर सभी मृतकों के हाथ टेप से बंधे मिले जबकि बबलू के टेप से हाथ बंधे होने के साथ-साथ मुंह पर भी टेप लगा था। पुलिस के मुताबिक हो सकता है कि वारदात करने वालों को दुकानदार और उसका बेटा पहचानता हो। इसलिए पहले उन्होंने टेप से हाथ पैर बांधे और मुंह में पॉलीथिन भरकर टेप लगा दिया, जिससे वे चीख न पाएं। बाद में पहचान खुलने पर उन्होंने तीनों की हत्या की हो। रामवीर के भाई ने एत्माद्दौला थाने में हत्या की धारा में मुकदमा लिखाया है। इसमें उन्होंने किसी सामान के घर से गायब होने का जिक्र नहीं किया है।

---

बुलाने पड़े ट्रांसफर किए गए पुलिसकर्मी

गत दिनों एसएसपी बबलू कुमार ने जनपद में क्राइम कंट्रोल के लिए कई थानाें के पुलिसकर्मियों और सब इंस्पेक्टर को इधर से उधर किया था। ट्रिपल मर्डर में प्रारंभिक जांच में ही लोकल थाना पुलिस फेल नजर आई, क्योंकि ज्यादातर पुलिसकर्मियों की हाल में तैनाती हुई थी। जिसके बाद एसएसपी के आदेश पर पूर्व में ट्रांसफर किए गए पुलिसकर्मियों और सब इंस्पेक्टर को वापस बुलाया गया और केस को सॉल्व करने की जिम्मेदारी दी गई।

---

ट्रिपल मर्डर में पुलिस फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हत्या के कारण को खुलासा हो सकेगा। वहीं पुलिस 3 एंगल पर काम कर रही है। 12 लाख के लेनदेन पर रिटायर्ड फौजी से पूछताछ की जा रही है। वहीं संपत्ति विवाद सामने आने पर परिजनों से भी पूछताछ हो रही है। लूट के इरादे से बदमाश घर में घुसे और पहचान उजागर होने पर हत्याकांड को अंजाम दिया, इसकी संभावनाएं भी हैं। कई थानाें की पुलिस के अलावा स्पेशल सेल और टीमों को हत्याकांड के खुलासे का जिम्मा दिया गया है।

-बबलू कुमार, एसएसपी, आगरा

Posted By: Inextlive