आगरा: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के लिए खास होता है। इस दिन जहां हर तरफ बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर वचन ले रही होती हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ भाई सीमा पर हाथों में बंदूक लिए देश की रक्षा कर रहे होते हैं। वह इस खास त्योहार पर भी अपनी बहनों से दूर होते हैं। इन भाईयों की कलाईयां सूनी न रहें इसके लिए रोटेरियन बहनों ने अपने हाथों से राखियां बनाई हैं। यह राखियां 15 अगस्त के दिन सैन्य अधिकारियों के सुपुर्द की गईं ताकि रक्षाबंधन तक यह सरहद पर पहुंच सकें।

घरों में तैयार की राियां

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3110 गवर्नर मुकेश सिंघल ने बताया कि रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3110 के 140 संगठन, उनसे जुडे़ पदाधिकारी, उनके घरों की महिलाएं और रोटेरियन महिलाओं ने सरहद पर तैनात वीर सिपाही भाईयों के लिए घरों में 15 से 20 हजार राखियां तैयार की हैं। 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस पर यह राखियां राष्ट्रवीरों, कर्मवीरों को भेजी गई हैं ताकि रक्षाबंधन तक वहां पहुंच सकें। सभी संगठनों ने अपने-अपने यहां आर्मी बेस में जाकर राखियां सैन्य अधिकारियों के सुपुर्द कीं ताकि यह सरहद पर तैनात वीर भाईयों तक रक्षाबंधन पर पहुंच सकें। आगरा में रोटरी क्लब आगरा वेस्ट के साथ ही अलीगढ़ में रोटरी क्लब ग्रीवा, बरेली में रोटरी क्लब हैरिटेज, कानपुर में रोटरी क्लब न्यू कानपुर सहित अलग-अलग रोटरी संगठनों से जुड़ी रोटेरियन महिलाओं ने यह घरों में खुद अपने हाथों से तैयार की हैं।

तो देश रहेगा सुरक्षित

रोटरी क्लब आगरा वेस्ट कीं अध्यक्ष डॉ। चांदनी मैनी सहगल ने बताया कि क्लब के नेतृत्व में आगरा के तमाम संगठन भी इस अनोखे अंदाज में राष्ट्रवीरों को सलाम भेज रहे हैं। हजारों राखियां महिलाओं ने घरों में खुद बनाई और 15 अगस्त को इन्हें आर्मी बेस में सैन्य अधिकारियों के सुपुर्द किया किया गया। रोटरी क्लब आगरा ग्रेस कीं अध्यक्ष डॉ। जयदीप मल्होत्रा ने कहा कि उनके क्लब ने राष्ट्रवीरों को 1000 से अधिक राखियां भेजी है। यह सभी राखियां रोटेरियन बहनों ने अपने घरों में अपने बच्चों के साथ प्रेम और श्रद्धा के साथ तैयार की हैं। सावन के महीने में रक्षाबंधन के त्योहार पर सीमा पर तैनात जवान भाईयों की कलाईयां भी हरी-भरी रहनी चाहिए। सचिव आशु मित्तल ने कहा कि क्लब की दर्जनों महिलाओं ने घरों में राखियां तैयार की हैं।

Posted By: Inextlive