-युनिवर्सिटी एग्जाम में महाविद्यालयों को देना होगा नकल विहीन परीक्षा का प्रमाण पत्र

-नकल पर नकेल कसने के लिए कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने लिया फैसला

आगरा। डॉ। ाीमराव अंबेडकर युनिवर्सिटी की मुय परीक्षा में नकल पर अंकुश लगाने का कुलपति द्वारा कड़ा निर्णय लिया गया है। जिसके अंतर्गत एग्जाम में लिप्त पाए गए कॉलेज की मान्यता को समाप्त किया जाएगा, वहीं मान्यता में आवेदन के समय नकल विहीन परीक्षा कराने का प्रमाण पत्र ाी लिया जाएगा। इससे परीक्षा के समय नकल पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सकेगा।

अब मान्यता के समय सेल्फ प्रमाण पत्र

यूनिवर्सिटी द्वारा मुय परीक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा है। जिसमें नकल रोकने के हर संाव प्रयास किए जा रहे हैं। अस्थाई कुलपति प्रो। अलोक राय ने परीक्षा के दौरान नकल पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए नए नियम निर्धारित किए हैं। जिसके अंतर्गत कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने यूनिवर्सिटी अध्यादेशों और परिनियमों के अनुसार स्थायी मान्यता प्राप्त करने के लिए आवेदन करते समय कॉलेज को इस आशय का एक प्रमाण पत्र देना होता है कि उसके महाविद्यालय में पिछले 3 सत्रों में नकल विहीन परीक्षा कराई गई है। यह प्रमाण पत्र यूनिवर्सिटी अधिकारियों द्वारा प्रमाणित किया जाता है ।

स्थाई मान्यता के लिए सचलदल की आया

यूनिवर्सिटी की स्थाई मान्यता के लिए आवेदन करने वाले कॉलेजों के नकल के प्रकरणों में सचल दल की आया के आधार पर उनके ािलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कॉलेज को स्थाई मान्यता प्रदान नहीं की जाएगी। कुलपति के इस निर्णय से ऐसे कॉलेजों में ालबली की स्थिति बनी है, जो नकल का सहारा लेकर कॉलेजों में परीक्षा के दौरान नकल कराने के नाम पर छात्रों से मोटी रकम वसूलते हैं।

परीक्षा की गुणवत्ता पर रहेगा फोकस

कुलपति प्रो। अलोक राय ने परीक्षा के दौरान गुणवत्ता को बनाए राने के लिए नियमों में संशोधन कराया जा रहा है, वहीं परीक्षा की गुणवत्ता बनाए राने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं।

कॉलेजों की स्थायी मान्यता पर संकट

यूनिवर्सिटी द्वारा परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए सती बरती जा रही है। वहीं दूसरी ओर कुलपति प्रो। अलोक राय ने बताया कि जिन महाविद्यालयों को स्थायी मान्यता प्राप्त है, यदि उनके यहां नकल पाई जाती है, तो नियमानुसार उनके निरस्तीकरण की प्रक्रिया प्रारभ की जाएगी।

8 जिलों में ोजे 13 सचल दल

आगरा। नकल पाए जाने पर तीन महाविद्यालयों के परीक्षा केंद्र बदले गए हैं। वहां यूनिवर्सिटी के सचल दल पहुंच चुके हैं और प्रथम पाली की परीक्षा उनकी निगरानी में कराई जा रही है। दूसरी और तीसरी पाली की परीक्षा भी सचल दलों की निगरानी में ही कराई गई।

लॉगिन आईडी पर डाला आदेश

परीक्षा नियंत्रक द्वारा परीक्षा केंद्र बदले जाने संबंधी आदेश तीनों महाविद्यालयों के प्राचार्यो को व्यक्तिगत रूप से हस्तगत करा दिया गया है। आदेश की प्रति इन कॉलेजों के लॉगिन आईडी पर भी डाल दी गई थी।

नए केन्द्र पर होगी परीक्षाएं

परीक्षा केंद्र बदले जाने वाले महाविद्यालयों में सचल दल सभी स्टूडेट्स को व्यक्तिगत रूप से भी अवगत करा रहे हैं कि उनकी 2 अगस्त को होने वाली परीक्षा बदले हुए केंद्र पर होगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि तीनों पालियों में सभी स्टूडेट्स को अपने नए परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी मिल जाए।

सचलदल की निगरानी में परीक्षा

हाल ही में परीक्षा के दौरान अव्यवस्था मिलने पर ऐसे परीक्षा केंद्र, जिन्हें कल चेतावनी पत्र जारी किया गया था, वहां भी सचल दल पहुंच चुके हैं और अपनी निगरानी में परीक्षाएं करा रहे हैं।

परीक्षा के दौरान शनिवार की रिपोर्ट

-प्रथम पाली की परीक्षा में शामिल

338

-द्वितीय पाली की परीक्षा में शामिल

334

-तृतीय पाली में शामिल परीक्षार्थी

237

-परीक्षा केंद्रों की स्थाति

237 परीक्षा केन्द्रों पर 75,490

वर्जन

मुय परीक्षा में नकल रोकने के लिए हर संाव प्रयास किए जा रहे हैं। आठ जिलों में 13 सचलदल की निगरानी में परीक्षा कराई गई हैं, जिससे परीक्षा की गुणवत्ता को कायम रा जा सके। नकल मिलने वाले महाविद्यालयों की मान्यता ात्म करने की प्रक्रिया पर ाी विचार किया जाएगा।

प्रो। अलोक राय, कुलपति

Posted By: Inextlive