- प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा आगरा, 71203 ने लगवाई वैक्सीन

- 409 केंद्रों पर लगाए गए टीके

आगरा। जनपद में शुक्रवार को विशेष कोविड टीकाकरण अभियान( मेगा वैक्सीनेशन ) का तीसरा चरण आयोजित हुआ। इसमें जनपद के 409 केंद्रों पर रिकॉर्ड 71203 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। शुक्रवार को हुए वैक्सीनेशन में आगरा का पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान रहा। पहले नंबर पर लखनऊ रहा।

तैनात रहे अधिकारी

मेगा वैक्सीनेशन को सफल बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव कुमार वर्मन ने सुबह से ही कमान संभाल ली। उन्होंने सुबह 6.30 बजे खेरागढ़ और जगनेर सीएचसी के कोल्ड चेन प्वॉइंट का निरीक्षण किया। इसके बाद कागारौल पीएचसी, अकोला पीएचसी सहित कई टीकाकरण केंद्रों पर जाकर निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए शासन के निर्देश पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। शुक्रवार को भी विशेष अभियान का तीसरा चरण आयोजित हुआ। इसमें सभी ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। सीएमओ ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जल्द से जल्द और अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाए जाने लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित हुए टीका उत्सव में 409 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। इसमें 62981 लोगों ने पहली और 8222 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। डीआईओ ने बताया कि लोगों को सुविधा देने के लिए टीका उत्सव में ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गई थी।

घर-घर जाकर किया अवेयर

नगरीय स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज प्रथम पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ। आरिज शेरवानी व एसएमनेट यूनिसेफ की शायना परवीन एवं आशाओं के द्वारा जगजीवन नगर में जाकर लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया एवं उनकी भ्रांतियों को दूर किया। इसके बाद वे उन्हें टीकाकरण केंद्र तक लाई और उनका टीकाकरण कराया। इसके बाद यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज ने वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क पहनने, हाथों को साबुन-पानी से धोने और शारीरिक दूरी का पालन करने के बारे में बताया। इसमें स्टाफ नर्स गीता, सुदामा, सुधीर, संजय, सोनवीर, एवं समस्त आशा व आंगनवाडि़यों का सहयोग रहा।

कोरोना प्रोटोकॉल का हुआ पालन

जीवनी मंडी केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ। मेघना शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित हुए विशेष टीकाकरण अभियान में पूरे कोरोना प्रोटोकॉल के साथ लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि पूरा स्टाफ भी इस विशेष अभियान को लेकर उत्साह के साथ काम कर रहा है। जीवनीमंडी स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को 874 कुल टीकाकरण हुआ। इसमें 682 को पहली और 192 को दूसरी डोज लगाई गई.बिचपुरी स्वास्थ्य केंद्र पर 5469 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

Posted By: Inextlive