-मंगलवार को तीस पार्किंग स्थलों के निलंबित हुए थे लाइसेंस

-नगर निगम परिसर, शाह मार्केट, एमजी रोड की पार्किंग भी शामिल

आगरा, जेएनएन: शहर में अवैध पार्किंग वसूली कर रहे लोगों को किसी का डर नहीं। शहर की 30 पार्किग के लाइसेंस निरस्त करने के नगरायुक्त निखिल टीकाराम फुंडे के आदेश के पहले दिन ही बुधवार को कई जगह बिना पर्ची पार्किग की वसूली की गई। नगर निगम परिसर, शाह मार्केट, एमजी रोड, वाटरव‌र्क्स सहित अन्य क्षेत्रों में वाहन चालकों से किराया वसूला गया। पर्ची मंगाने पर विवाद की स्थिति बनी। इसकी शिकायत नगरायुक्त और मेयर से की गई है।

हो रही वसूली

कृष्णा बाग दयालबाग निवासी बीएस गुप्ता बाइक से दोपहर 12 बजे नगर निगम कार्यालय गेट के सामने पार्किंग में पहुंचे। एक कर्मचारी पार्किंग शुल्क लेने आ गया। बीएस गुप्ता ने नगरायुक्त के आदेश का हवाला दे फ्री होने की बात कही। कर्मचारी ने कहा, मंगलवार दोपहर 12 बजे तक बीस रुपए लिए जा रहे थे। अब दस रुपए ही दे दो।

पैसे तो देने पड़ेंगे

शाह मार्केट स्थित पार्किंग स्थल में बाइक सवारों से दस से 15 रुपए लिए गए। बाइक सवार के पहुंचते ही कर्मचारी उसे घेर लेते। मोबाइल से कोई फोटो न खींच ले। इसके लिए मुट्ठी बांधकर पैसे लिए जा रहे थे। बाइक सवार को तीन कर्मचारी घेरे में रखते थे।

अवैध वसूली की आई शिकायत

वाटरव‌र्क्स चौराहा स्थित नगर निगम की 3 पार्किंग में विवाद हो गया। जीवनी मंडी रोड निवासी शरद कुमार ने नगर निगम के अफसर को फोन किया और 15 रुपए मांगने की शिकायत की। शरद ने बताया कि वह फैक्ट्री के कार्य से फिरोजाबाद जा रहे थे। वाटरव‌र्क्स में बाइक खड़े करने पहुंचे थे। नगरायुक्त के आदेश का हवाला देने के बाद भी पैसे मांग लिए।

-----

18 पार्किंग के ठेके रद करने की तैयारी

आगरा: प्रदेश सरकार के आदेश पर नगर निगम अवैध पार्किंग को लेकर सख्त हो गया है। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने मंगलवार को 30 पार्किंग स्थल के अनुबंध को निलंबित कर दिया। बुधवार को 30 में 18 पार्किंग का अनुबंध निरस्त करने की तैयारी चल रही हैं। यह पार्किंग रोड या फिर फुटपाथ पर चल रही हैं। नगरायुक्त ने बताया कि रोड या फिर फुटपाथ पर निगम की कोई पार्किंग नहीं होगी। इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है।

---

यहां भी मानक दरकिनार

सरकारी विभागों में भी पार्किंग के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। कलक्ट्रेट और तहसील सदर की पार्किंग में न तो शेड है और न ही पुरुष और महिला शौचालय। यहां तक वाहनों की संख्या निर्धारित नहीं है। रेट लिस्ट भी चस्पा नहीं है। इसके बाद भी पार्किंग के अनुबंध को निलंबित नहीं किया जा रहा है। बुधवार को इसकी शिकायत डीएम प्रभु एन सिंह से की गई है। डीएम ने बताया कि मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

---

नगर निगम की रोड या फिर फुटपाथ पर कोई पार्किंग नहीं होगी। इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है। 30 पार्किंग के अनुबंध सस्पेंड कर दिए गए हैं। जिसमें से 18 पार्किंग के अनुबंध निरस्त करने की तैयारी चल रही है।

-निखिल टीकाराम फुंडे, नगरायुक्त, नगर निगम

Posted By: Inextlive