- उखड़ने लगे ताजमहल की मीनार के पत्थर, रिपेयर की जा रही एक मीनार

- हो रही पच्चीकारी की हो रही रिपेयरिंग, पर हो रहा पच्चीकारी का काम

आगरा। सेंट्रल टैंक से ताजमहल का फोटो हर कोई खिंचवाना चाहता है। इस फोटो को लोग अपने ड्राइंग रूम और ऑफिस इत्यादि जगह पर बड़े मन से लगाते हैं। लेकिन बीते 25 दिन से ताजमहल पर आने वाले टूरिस्ट्स की ये फोटो अब खराब हो रही है। इसके पीछे का कारण है कि ताजमहल की पश्चिमी मीनार पर इन दिनों पाड़ लगी हुई है। इस मीनार के पत्थर अब उखड़ने लगे हैं। इन पत्थरों की मरम्मत की जा रही है।

6 महीने तक होगा काम

ताजमहल के चारों कोनों पर चार खूबसूरत मीनारें हैं। ये मीनार ताज की खूबसूरती को बढ़ाती हैं। ताज के साथ-साथ इन मीनारों पर भी पत्थर पर नक्काशी की गई है। मीनारों पर सुंदर पच्चीकारी का काम किया गया। इन पत्थरों की नक्काशी ताजमहल को बनाने वाले मजदूरों ने महीनों में बनाया गया था। लेकिन अब ये पच्चीकारी उखड़ने लगी है। ताजमहल के सहायक संरक्षक अमर नाथ गुप्ता बताते हैं कि मीनार पर खराब हो चुके पत्थर का काम होता रहता है, लेकिन अब ऊंचाई पर खराब हो गए पत्थरों को बदला जा रहा है। इसके लिए ताज की आगे की पश्चिमी मीनार पर पाड़ लगाई गई है। इस मीनार पर अभी काम होगा। इस कार्य में लगभग छह महीने लगेंगे। तब तक इस मीनार पर पाड़ लगी रहेगी।

बाहर झुकी हुई है मीनार

ताजमहल को हिन्दू, मुस्लिम और मुगलकालीन वास्तुकला के समावेश से बना है। इस अद्वितीय स्मारक के चारों कोनों पर करीब 40 मीटर ऊंचाई वाली सुंदर मीनारें बनी हुईं हैं, जो कि इसकी सुंदरता को और अधिक बढ़ा रही हैं। वहीं यह मीनारें अन्य मीनारों की तरह एकदम सीधी नहीं होकर थोड़ी सी बाहर की तरफ झुकी हुई हैं.वहीं इन मीनारों का बाहर की तरफ झुकाव के पीछे यह तर्क दिया जाता है कि, अगर किसी भी विनाशकारी परिस्थिति में मीनार गिरती है तो यह मीनारें बाहर की तरफ ही गिरेंगी, इससे ताजमहल की मुख्य इमारत को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा।

टूरिस्ट्स के फोटो हो रहे खराब

दुनियाभर से ताजमहल पर टूरिस्ट्स उसकी खूबसूरती का दीदार करने आते हैं। लेकिन अब उन्हें ताजमहल की एक मीनार पर पाड़ लगी हुई है। जो चांद में दाग के समान है। यहां आने वाले टूरिस्टस को ताजमहल की एक मीनार पाड़ लगी हुई दिखती है तो वे सोचते हैं कि ये क्या है। कुछ टूरिस्ट्स का कहना हैकि इससे हमारे फोटो खराब हो रहे हैं। एक टूरिस्ट ने बताया कि मैं कई साल से सोच रहा था कि ताजमहल जाउंगा तो उसके साथ फोटो खिंचवाकर अपने ड्राइंग रूम में लगाउंगा। लेकिन जब मैंने फोटो खिंचवाया तो इसमें एक मीनार पर पाड़ लगी हुई है। इससे मेरा फोटो खराब हो रहा है।

वर्जन

मैं हमेशा से ताजमहल के साथ फोटो खिंचवाकर अपने ड्राइंग रूम में लगाना चाहता था। लेकिन मैं यहां पर आया तो मीनार में लगी पाड़ के कारण फोटो खराब हो गया।

-अभी

मैंने जब ताजमहल को देखने के लिए रॉयल गेट से अंदर गया तो मेरी नजर ताजमहल की मीनार पर पड़ी। इस पर पाड़ लगी हुई है। ये ताज की खूबसूरती कम कर रही हैं।

-रीता, टूरिस्ट

मेरे बेटे ने ताजमहल को अब तक फोटो में ही देखा था। लेकिन जब उसने यहां पर आकर ताजमहल देखा तो मीनार देख उसने कहा कि फोटो में ताजमहल ऐसा तो नहीं था।

-राशि, टूरिस्ट

ताजमहल की एक मीनार पर पच्चीकारी के पत्थरों को बदलने का काम चल रहा है। ऊपर के पत्थरों को भी बदला जा रहा है। इसलिए इस पाड़ लगाकर काम किया जा रहा है। ये काम लगभग 6 महीने तक चलेगा।

-अमर नाथ गुप्ता, सीए ताजमहल

Posted By: Inextlive