आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में न्यू एजूकेशन सिस्टम के जरिए राहत प्रदान की जा रही है। हाल ही में एलएलबी के स्टूडेंट्स को री-एग्जाम का मौका दिया गया है। अब सभी विषय के अंतिम वर्ष के स्नातक स्टूडेंट्स को पूराने नियमों में संशोधन कर एक ही सब्जेक्ट के दो पेपर में री-एग्जाम भरने की अनुमति दी जाएगी। प्रस्तावित बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

लाखों स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

स्नातक अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स जो पुराने सिस्टम से स्नातक करने से वंचित थे, अब वह नए नियम के अंतर्गत इसी वर्ष अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी के लाखों स्टूडेंट्स को इसका लाभ मिल सकेगा। स्नातक एग्जाम में आठ नंबर से फेल स्टूडेंट्स रोहित ने बताया कि वह पुराने नियम के अंतर्गत फेल था। उसको नए सिरे से री-एग्जाम देना पड़ता, इसके बाद ही वह स्नातक में पास आउट माना जाता। इस तरह से हजारों स्टूडेंटस को इसका फायदा मिल सकेगा।

ये है यूनिवर्सिटी का पुराना नियम

- स्नातक अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स जो एक सब्जेक्ट के दो पेपर में फेल होते थे। वह दो अलग-अलग पेपर में री-एग्जाम दे सकते थे। लेकिन एक ही सब्जेक्ट के दो पेपर में फेल होने पर उनको फिर से क्लास पास करनी पड़ती थी।

संशोधन किया गया नियम

- नए नियम के अंतर्गत स्नातक अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स अब एक ही सब्जेक्ट के दो पेपर में री-एग्जाम दे सकते हैं।

री एग्जाम फॉर्म फिल करने की डेट

- 23 फरवरी से शुरू होगा फॉर्म भरने का प्रोसेस

- 03 मार्च फॉर्म भरने की रखी गई लस्ट डेट

स्नातक अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स अब एक ही सब्जेक्ट के दो पेपर में री-एग्जाम दे सकेंगे। इससे हजारों स्टूडेंटस को लाभ मिल सकेगा। आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू की जाएगी, तीन मार्च को लास्ट डेट रखी गई है। इस संबंध में मंगलवार को आयोजित बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

राजीव कुमार, एग्जाम कंट्रोलर

Posted By: Inextlive