-सिनेमाघरों में ज्यादा टच करने वाले प्वॉइंट्स को किया जा रहा चिह्नित

-इन प्वॉइंट्स पर साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन का रखा जाएगा ध्यान

आगरा। 15 अक्टूबर से शहर में सिनेमाघर खुलने वाले हैं। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। सिंगल स्क्रीन और मल्टीस्क्रीन सिनेमाघरों में दर्शकों की सुरक्षा के लिए बेहद खास इंतेजाम किए जा रहे हैं। सिनेमाघर संचालक दर्शकों को सेफ माहौल देना चाहते हैं, ताकि दर्शकों में विश्वास बढ़े और वे बॉक्स ऑफिस तक चलकर आएं और थियेटर में बैठकर मूवी देखें। इसके लिये सिनेमाघरों में बहुत बारीकी से स्ट्रेटजी बनाई जा रही है।

गाइडलाइन होगी फॉलो

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार शहर में आधी क्षमता के साथ 15 अक्टूबर से ताजनगरी के 11 सिंगल स्क्रीन और पांच मल्टीप्लेक्स खुल जाएंगे। सरकार की ओर जारी की गई गाइडलाइन को फॉलो किया जाएगा और साथ में सिनेमाघर भी अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। मेहर थियेटर के मालिक मेहर प्रसाद बताते हैं कि सिनेमा हॉल के भीतर 70 ऐसे प्वॉइंट हैं, जिन्हें दर्शक जाने-अनजाने में टच कर जाते हैं। इन प्वॉइंट्स को चिह्नित किया जा रहा है। इसमें हैंडल, रेलिंग, दरवाजे के अलावा एंट्री एक्जिट प्वॉइंट्स को भी सेफ बनाया जा रहा है। यहां पर साफ-सफाई से लेकर सेनेटाइजेशन का विशेष खयाल रखा जाएगा। किसी भी दर्शक को बिना मास्क के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मुख्य द्वार पर दर्शकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी को बुखार होगा तो उसे प्रवेश कतई नहीं दिया जाएगा। फिल्म देखने के लिए आने वाले दर्शकों को शारीरिक दूरी का विशेष रूप से पालन करना होगा। बॉक्स ऑफिस, लॉबी, कैंटीन में फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन रखने के लिये घेरे बनाए गए हैं। हर शो के बाद हॉल सहित सीटों को सेनेटाइज किया जाएगा। नियुक्त स्टाफ के लिए पीपीई किट अनिवार्य की जाएगी। सेनेटाइजेशन मशीन, स्प्रे मशीन के भी आर्डर दे दिए गए हैं। जाहिर सी बात है एक बार में फिल्म देखने वाले दर्शकों की संख्या में कमी होगी, लेकिन टिकट दर बढ़ाने या फिर घटाने को लेकर अभी कुछ तय नहीं किया है। सबसे पहले दर्शकों की सुरक्षा के इंतजाम पर ध्यान दिया जा रहा है।

सुरक्षा के लिहाज से इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

- हर शो के बाद हॉल सहित सीटों को सेनेटाइज किया जाएगा

-स्टाफ के लिए पीपीई किट अनिवार्य की जाएगी

-बिना मास्क के सिनेमाघर में नहीं मिलेगी एंट्री

-थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही होगी सिनेमाघर में एंट्री

- बुखार होने पर नहीं मिलेगी एंट्री

-फिल्म देखने के लिए आने वाले दर्शकों को शारीरिक दूरी का करना होगा पालन

-स्टाफ को रखा जाएगा आधा

फिल्म देखने आए दर्शकों की सुरक्षा हमारी प्रॉयरिटी है। इसके लिये थियेटर में विशेष इंतेजाम किए जा रहे हैं। ज्यादा टच होने वाली जगहों को चिह्नित किया जा रहा है। वहां पर साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ दर्शकों के लिये भी कुछ नियम होंगे।

-मेहर प्रसाद, ऑनर मेहर थियेटर

Posted By: Inextlive