- टूरिज्म मिनिस्टर सतपाल महाराज ने डीएससीएल को दिया ऐसी दीवार बनाने का सुझाव

-दून को टूरिज्म सिटी के रूप में डेवलप करने के लिए कहा

देहरादून

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने देहरादून को टूरिज्म सिटी के रूप में डेवलप करने का सुझाव दिया है। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक में मंत्री ने सिटी में एक ऐसी दीवार बनाने का भी सुझाव दिया, जो राज्य के शहीदों को समर्पित हो। उल्लेखनीय है कि दून के झाझरा में पहले से शहीद स्थल का निर्माण चल रहा है।

शहीद दीवार बने

बैठक में सतपाल महाराज ने स्मार्ट सिटी अधिकारियों को सुझाव दिया कि स्मार्ट सिटी में उत्तराखंड के शहीदों के समर्पण को देखते हुए उनकी याद में एक दीवार बननी चाहिए, ताकि लोग उनके बलिदान से प्रेरणा ले सकें।

मैदान पर्यटन विभाग को दें

महाराज ने कहा कि हम चाहते हैं कि देहरादून के कुछ मैदान ऐसे हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सकता है। उन्होंने ऐसे मैदानों को पर्यटन विभाग को दिये जाने को कहा, ताकि उन्हें टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित किया जा सके।

टूरिज्म के साथ कल्चर

महाराज ने कहा कि दुनिया की हर स्मार्ट सिटी के अंदर पर्यटन गतिविधियों के लिए एक स्थान चिन्हित होता है। लोग वहां घूमते हैं और पर्यटन का लुत्फ उठाते हैं। हम चाहते हैं कि देहरादून स्मार्ट सिटी के अंदर भी टूरिस्ट के लिए एक ऐसा ही स्थान बने जहां राज्य की संस्कृति से भी टूरिस्ट रूबरू हो सकें। उन्होंने ओएनजीसी हेलीपैड की देख रेख का जिम्मा भी पर्यटन विभाग को देने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्होंने केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट से अनुरोध किया है। वे चाहते हैं कि टूरिस्ट के लिए इस हेलीपैड से मसूरी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जाए।

बैठक में ये थे मौजूद

बैठक में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंसी के एजीएम तकनीकी जगमोहन सिंह चौहान, प्रोजेक्ट मैनेजर कृष्ण पल्लव चमोला, एजीएम इलेक्ट्रॉनिक आशीष दयाल सक्सेना, जेई सिविल चिन्मय सिंह, अपर सचिव पर्यटन युगल किशोर पंत, इंफ्रास्ट्रक्चर डायरेक्टर (टूरिज्म) दीपक खंडूड़ी, सुपरटेंडेंट इंजीनियर शरद श्रीवास्तव सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive