- स्कूल्स और कॉलेजेस के बाहर अराजक तत्वों पर रहेगी पुलिस की नजर

- टीम का किया गया गठन, छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने की तैयारी

आगरा। स्कूल-कॉलेज खुलने से पहले पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। महिला हेल्पलाइन का पुनर्गठन करने के साथ ही नए सिरे से रूट और जिम्मेदारी तय की गई है। वह एंटी रोमियो स्क्वॉयड के साथ ही क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) का भी काम करेगी। एसएसपी के दिशा निर्देश पर छेड़छाड़ की घटनाओं को लेकर दहशत में रहने वाली छात्राओं को अच्छा माहौल देने की तैयारी की जा रही है।

भयमुक्त माहौल देने की तैयारी

स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर प्लान तैयार कर लिया गया है। वहीं पुलिस ने भी छात्राओं को शैक्षिक संस्थानों में भयमुक्त माहौल देने के लिए तैयारी कर ली है। एंटी रोमियो के बाद महिला हेल्पलाइन को शहर और देहात के सभी शैक्षिक संस्थानों के बाहर तैनात किया गया है। शुक्रवार को महिला हेल्पलाइन की टीम कॉलेजों के बाहर मुस्तैद रही। इस दौरान एग्जाम देकर निकल रहे छात्र-छात्राएं पुलिस को देख सहम गए। वह पुलिस की मौजूदगी का कारण पूछने लगे, लेकिन बाद में उनको पता चला कि अब हर कॉलेज के सामने इसी तरह महिला हेल्पलाइन के साथ फोर्स की मौजूदगी रहेगी, तो उन्होंने अपनी सुरक्षा को लेकर राहत की सांस ली।

जिले में 28 टीम एक्टिव

एंटी रोमियो स्क्वॉयड की 28 टीम पहले से कार्य कर रहीं हैं। इसमें 168 पुलिसकíमयों को ट्रेनिंग दी गई है। टीम महिला हेल्पलाइन पर कॉल आते ही एक्टिव हो जाएगी। मौजूदा समय में प्रशासन से जारी निर्देश में महिला सुरक्षा को लेकर अलग से टीम का गठन किया गया है। यह टीम शिकायत मिलने पर मौके पर पहुंचेगी। इसके साथ ही घटना के बाद पीडि़ता से जानकारी भी की जाएगी कि वह कार्रवाई से संतुष्ट हैं या नहीं हैं।

सभी टीमों को कनैक्टिविटी के लिए दिया सीयूजी

प्रत्येक टीम को नया मोबाइल और सीयूजी नंबर दिया गया है। गाड़ी में बॉडी प्रोटेक्टर समेत अन्य जरूरी सामान भी रहेगा। यह टीमें छात्राओं के स्कूल्स-कॉलेज खुलने और छुट्टी के समय सक्रिय रहेंगी। स्कूलों के आसपास खड़े होने वाले शोहदों पर नजर रखेंगी। दोपहर बाद एंटी रोमियो स्क्वॉयड बाजारों में तैनात होने के साथ ही चेकिंग भी करेंगे।

टीम में ये रहेंगे शामिल

एक दरोगा

दो महिला कॉन्स्टेबिल

दो पुरुष कॉन्स्टेबिल

एक ड्राइवर

शहर में स्कूल-कॉलेजों के नजदीक शोहदों और अराजक तत्वों पर नजर रखने के लिए महिला हेल्पलाइन को एक्टिव किया या है। स्क्वॉयड की सक्रियता चेक करने के लिए उनकी गूगल लोकेशन भी ली जाएगी। एंटी रोमियो स्क्वॉयड की मॉनीटरिंग की जाएगी।

बौत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive