-शासन के आदेश पर खुल रहे हैं कक्षा 1 से पांचवी तक के स्कूल

-स्कूलों ने की तैयारी, सेनेटाइजेशन के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का करेंगे पालन

आगरा: बुधवार से कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल भी खुल जाएंगे। पांच महीने बाद खुल रहे स्कूलों में स्टूडेंट्स का पहला दिन यादगार रहे, इसके लिए खासी तैयारी है। निजी स्कूलों में जहां ढ़ोल-नगाड़ों के साथ उनका भव्य स्वागत होगा। वहीं, परिषदीय विद्यालयों में भी तिलक लगाकर उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।

दो पालियों में होंगी क्लासेस

प्रभारी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) बृजराज सिंह ने बताया कि एक सितंबर से कक्षा पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुल जाएंगे। सभी परिषदीय स्कूलों में साफ-सफाई कराने के साथ परिसर सेनेटाइज कराने के निर्देश दिए गए हैं। स्टूडेंट्स की थर्मल स्क्री¨नग कर हाथ सेनेटाइज कराकर स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन होगा, जहां स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है, वहां कक्षाएं दो पाली में संचालित होंगी।

निजी स्कूल भी तैयार

एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स ऑफ आगरा (अप्सा) अध्यक्ष डॉ। सुशील गुप्ता ने बताया कि अभी कक्षा छठवीं से 12वीं तक के करीब 30 से 35 फीसद विद्यार्थी आ रहे हैं, बुधवार से अन्य बच्चे भी आ जाएंगे। नियमों का सख्ती से पालन होगा। छोटे स्टूडेंट्स का स्वागत बड़े स्टूडेंट ढोल-नगाड़ों के साथ तिलक लगाकर व मुंह मीठा कराकर करेंगे।

नहीं चलेंगी ऑनलाइन क्लासेस

नेशनल एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल आफ आगरा (नप्सा) अध्यक्ष संजय तोमर ने बताया कि विद्यार्थियों का स्वागत तिलक लगाकर और तालियां बजाकर किया जाएगा। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करेंगे। ऑनलाइन कक्षाएं अब नहीं चलेंगी। स्कूल बस शुरू हो चुकी हैं। बुधवार से नियमित स्कूल लगेगा।

तैयारी नहीं, कैसे होगी सुरक्षा?

यूनाइडेट टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) जिला महामंत्री राजीव वर्मा का कहना है कि परिषदीय स्कूलों में निर्धन परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं, जिनके पास कोरोना से बचाव का कोई साधन नहीं। विभाग ने सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं कराया है, स्टूडेंट्स का वैक्सीनेशन भी नहीं हुआ। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें स्कूल से दूर रखना ही ठीक है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री बृजेश दीक्षित का कहना है कि स्कूलों में सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं। विभाग ने सेनेटाइजर तक उपलब्ध नहीं कराया। विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने से पहले उनका वैक्सीनेशन जरूरी है।

होगी बिना किताब पढ़ाई

प्राथमिक विद्यालयों में अब तक किताब वितरण शुरू नहीं हुआ है। इसलिए पहले दिन पहुंचने वाले स्टूडेंट्स को बिना किताब, यूनिफार्म और बैग के ही पढ़ाई करनी होगी। ऐसे में कितनी पढ़ाई होगी और उसका क्या स्तर होगा? समझना मुश्किल नहीं हैं। हालांकि बीएसए का कहना है कि किताब वितरण शुरू हो चुका है। मंगलवार को 10 ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में करीब साढ़े तीन लाख किताबें पहुंच गई हैं। शेष किताबें एक हफ्ते में वितरित कर दी जाएंगी।

---

आज से कक्षा पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुल जाएंगे। सभी निजी एवं परिषदीय स्कूलों में साफ-सफाई कराने के साथ परिसर सेनेटाइज कराने के निर्देश दिए गए हैं। स्टूडेंट्स की थर्मल स्क्री¨नग कर हाथ सेनेटाइज कराकर स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन होगा, जहां स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है, वहां कक्षाएं दो पाली में संचालित होंगी।

-बृजराज सिंह, प्रभारी जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, आगरा

Posted By: Inextlive