अब नगर निगम के नहीं लगाने होंगे चक्कर

आगरा। अब जोनल ऑफिस से बर्थ-डेथ सíटफिकेट प्राप्त हो सकेंगे। इसके लिए नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे ने आदेश जारी कर दिए हैं। अब लोगों को आवेदन करने के लिए नगर निगम में चक्कर नहीं लगाने होंगे। वे आवेदन जोनल मुख्यालय पर दे सकते हैं। इसके लिए शहर के चार जोन में कर्मचारियों की डयूटी लगा दी गई है। कोविड संक्रमण को देखते हुए ये सभी लोग अपने आवेदन जोनल कार्यालय पर दे सकते हैं।

चार घंटे जोन ऑफिस में बैठेंगे

सभी क्लर्क अपने जोन में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कार्यालय में बैठकर बर्थ-डेथ के आवेदन प्राप्त करेंगे। तथा संबंधित क्षेत्रीय सीएसएफआई-एसएफआई को स्थलीय निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन के लिए उसी दिन भेज देंगे। संबंधित सीएसएफआई- एसएफआई से भौतिक सत्यापन की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद अग्रिम कार्यवाही के लिए नगर निगम मुख्यालय के लिए भेज देंगे। नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि जिन क्लर्क की डयूटी जोन कार्यालय पर लगाई गई है। वे सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक जोन कार्यालय में काम करेंगे। इसके बाद 2 से 5 बजे तक नगर निगम स्थिति स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय में कार्य करेंगे।

जोनल क्लर्क का नाम जोनल कार्यालय

नीतेश कुमार ताजगंज जोन

नितिन कुमार छत्ता जोन

अवधेश गंगोत्री हरीपर्वत जोन

विनोद कुमार शर्मा लोहामंडी जोन

सíटफिकेट के लिए ये डॉक्यूमेंट जरूरी

- अंतिम संस्कार की रसीद

- मृतक का आधार कार्ड

- दो पड़ोसियों के आधार कार्ड

- एड्रेस प्रूफ के डॉक्यूमेंट

हॉस्पिटल को दिए गए हैं लॉगिन आईडी

शहर में जो हॉस्पिटल नगर निगम से लाइसेंस लिए हुए हैं। उनको बर्थ-डेथ सíटफिकेट ऑफिस से लॉगिन-आईडी दी गई है। ये बर्थ के बाद पूरा डाटा अपने यहां फीड करेंगे। इसकी रिपोर्ट नगर निगम को भेजते हैं। बर्थ-डेथ का सíटफिकेट लेने के लिए दो प्रकार के फॉर्म भरने पड़ते हैं। इसमें फॉर्म-1 बर्थ के लिए और फॉर्म-2 डेथ सíटफिकेट के लिए भरना पड़ता है। इसके साथ आधार कार्ड, अंडरटेकिंग ब्योरा भरकर शुल्क के साथ जमा किया जाता है। फिर इलाके इंस्पेक्टर से भौतिक सत्यापन कराया जाता है। इंस्पेक्टर इलाके के सुपरवाइजर से जांच करवाकर अपनी रिपोर्ट देता है। ऐसा विवादास्पद और संदिग्ध मामलों में कराए जाने का प्रावधान है, लेकिन आमतौर पर सभी के साथ ये प्रक्रिया अपनाई जाती है। नियमानुसार ये प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी हो जानी चाहिए। 15 दिन बाद उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है।

वर्जन

अब बर्थ और डेथ सíटफिकेट बनवाने के लिए जोनल कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। जोनल कार्यालय में प्रतिदिन सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक कर्मचारी मौजूद रहेंगे। ये व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है।

निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त, आगरा

Posted By: Inextlive