- एएसआई और सीआईएसएफ ने शुरू की तैयारियां

- जगह-जगह लगाए गए हैं पंपलेट और पोस्टर

आगरा। दुनियाभर में मोहब्बत की मिसाल ताजमहल 21 सितम्बर से अनलॉक होने जा रहा है। कोरोना काल में टूरिस्ट्स की संख्या कंट्रोल करने से लेकर स्मारकों की सुरक्षा को लेकर एजेंसियों ने रणनीति बना ली है। इसके लिए एएसआई और सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

गेट पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग

इस बार ताज में टूरिस्ट की एंट्री को लेकर जांच नहीं होगी। टर्न स्टाइल गेट से एंट्री के समय दूर से थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। हाथों को सेनेटाइज कर सोशल डिस्टेसिंग के साथ एंट्री दी जाएगी। इसके लिए एएसआई और सुरक्षा एजेंसियां अपनी तैयारियों में जुटी हैं। जगह-जगह पंपलेट और पोस्टर लगाए जा रहे हैं, जिन पर कोविड-19 के संक्रमण से बचने और उसकी रोकथाम के उपाय लिखे गए हैं। बता दें, अब तक ताज पर टूरिस्ट की एंट्री के समय टर्न स्टाइल गेट पर सुरक्षा बल टूरिस्ट की हाथ टच कर तलाशी लेते आए हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी टिकट

21 सितम्बर से ताज और किले का दीदार करने को आगरा पहुंचने वाले टूरिस्ट्स को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करानी होगी। इसके बाद गेट पर लगे क्यूआर कोड से टिकट स्कैन करनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल में टिकट आ जाएगी। फिर टर्न स्टाइल गेट से एंट्री होगी। मैनुअल टिकट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। ऑनलाइन टिकट बुकिंग की ही व्यवस्था रहेगी। इसके लिए गेट के बाहर स्टैंडी लगाई जाएंगी। इससे टूरिस्ट क्यूआर कोड को स्कैन कर टिकट बुकिंग करा सकें।

एक दिन में 5 हजार ही कर सकेंगे दीदार

एक दिन में 5 हजार टूरिस्ट ही ताज का दीदार कर सकेंगे। इसके लिए दो शिफ्ट बनाई जाएंगी। पहली शिफ्ट में ढाई हजार हजार टूरिस्ट को ही एंट्री दी जा सकेगी। इसके लिए अंदर भी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इस दौरान ज्यादा टेम्प्रेचर होने पर उन्हें एंट्री नहीं दी जाएगी। अंदर रेलिंग को सेनेटाइज किया जाएगा। टूरिस्ट के स्लॉट के आते-जाते समय ताज के टर्न स्टाइल गेट और रेलिंग को सेनेटाइज कराया जाएगा। इसके बाद ही एंट्री दी जाएगी।

बंद थे देशभर में मॉन्यूमेंट्स

17 मार्च को देशभर के मॉन्यूमेंट को बंद कर दिया गया था। लॉकडाउन के चलते सभी मॉन्यूमेंट बंद रहे थे। इसके बाद 1 सितम्बर से शहर के 6 मान्यूमेंट को खोल दिया गया था।

1 सितंबर को इन मॉन्यूमेंट को किया जा चुका है अनलॉक

- सिकंदरा

- मेहताब बाग

- रामबाग

- एत्माद्उद्दौला

- मरियम टॉम्ब

- फतेहपुरसीकरी

- चीनी का रोजा

ये की जाएगी व्यवस्थाएं

- मॉन्यूमेंट पर टिकट विंडो को बंद रखा जाएगा।

- एंट्री के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यव्स्था की गई है।

- गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग कर तापमान को रजिस्टर में नोट किया जाएगा।

- सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक मीटर की दूरी पर सíकल बनाए गए हैं।

- रजिस्टर में प्रत्येक टूरिस्ट का ब्योरा दर्ज किया जाएगा।

- मॉन्यूमेंट में ग्रुप फोटोग्राफी की अनुमति नहीं।

- मॉन्यूमेंट में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) लागू की है। एक दिन में 5 हजार टूरिस्ट ही दीदार कर सकेंगे।

- सुबह और दोपहर के स्लॉट में ढाई-ढाई हजार टूरिस्ट्स।

- बाहर क्यूआर कोड की स्टैंडी लगाई गई।

- कोड स्कैन कर टिकट ऑनलाइन बुकिंग की जा सके।

जो भी टूरिस्ट आएंगे, उन्हें टर्न स्टाइल गेट से एंट्री दी जाएगी। इस दौरान जांच बॉडी को टच कर जांच नहीं होगी। इसके लिए दूसरा तरीका अपनाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था के लिंक और क्यूआर कोड के पंफ्लेट की स्टैंडी बाहर लगाई जाएंगी।

दिनश्वर तौमरम, डिप्टी कमांडेट, सीआईएसएफ

Posted By: Inextlive