- ब्लाक संसाधन केंद्र पर प्रमाणित करने के नाम पर वसूली की शिकायतें

- पूर्व में भी आई थी ऐसी ही शिकायतें, विभाग ने ब्लाक से छीना काम

फीरोजाबाद : शिक्षामित्रों को अभी शिक्षक के रूप में पहली पगार भी नहीं मिली है, लेकिन ब्लाक संसाधन केंद्रों पर उनसे वसूली शुरु हो रही है। शिक्षामित्रों की पत्रावली ब्लाक पर जमा होती हैं, ऐसे में कहीं पर शिक्षामित्रों से मिठाई के नाम पर 500 रुपये वसूले जा रहे हैं तो किसी ब्लाक पर खंड शिक्षाधिकारियों ने अपने ही हस्ताक्षरों की बोली लगा दी है। कहीं पर 1000 रुपये लिए जा रहे हैं तो कहीं दो हजार।

इस तरह की शिकायतों को रोकने के लिए अब विभाग ने रणनीति बनाई है। विभाग द्वारा पत्रावलियों को जमा करने का काम ब्लाक से छीनने का मन बना लिया है। इसके साथ में एबीएसए अपने हस्ताक्षर की बोली नहीं लगा पाएं, इसके लिए भी व्यवस्था की है कि शिक्षामित्रों की फाइलें ब्लाक संसाधन केंद्र पर काउंटर लगा कर ही जमा कराई जाएंगी। इन पत्रावलियों पर हस्ताक्षर भी खंड शिक्षाधिकारी जिला स्तर पर ही करेंगे। ऐसे में किसी भी पत्रावली के नाम पर वसूली नहीं हो सकेगी। इसके लिए विभाग ने एक, दो एवं तीन जून को मुख्यालय पर ही कैंप लगाने की योजना बनाई है।

------

पिछली बार भी हुआ था ऐसा :

शिक्षामित्रों के साथ में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। इससे पहले भी शिक्षामित्रों का समायोजन शिक्षक के पद पर हुआ था तो शिक्षामित्रों से इसी तरह की वसूली की गई थी।

--------

दफ्तर में भी बरतनी होगी सख्ती :

ब्लाक से तो विभाग ने पत्रावलियों को जमा करने का काम छीन लिया है, लेकिन अहम सवाल यह है दफ्तर में भी शिक्षामित्रों का शोषण पूर्व में होता रहा है। पिछली बार जब शिक्षामित्रों का समायोजन हुआ था दफ्तर में ही संबद्ध एक शिक्षामित्र खासे सुर्खियों में रहे थे। उस वक्त भी शिक्षामित्रों से वसूली का मामला सामने आया था, लेकिन सवाल नौकरी का था लिहाजा शिक्षामित्र चुप रहते हैं।

---------

ब्लाक पर जमा न करें पत्रावली :

बीएसए बालमुकुंद प्रसाद ने कहा है विभाग ने पहले ही जून माह में मुख्यालय पर पत्रावलियों को जमा कराने की तैयारी कर ली थी, लेकिन इसके बाद भी कुछ शिक्षामित्र ब्लाक पर जमा कर रहे हैं। कोई भी शिक्षामित्र ब्लाक पर पत्रावली जमा नहीं करें। न ही खंड शिक्षाधिकारी से हस्ताक्षर कराने के लिए परेशान हों। पत्रावलियों को तैयार करें तथा एक जून से बीआरसी पर लगने वाले कैंप में जमा करें।

Posted By: Inextlive