आगरा: कोरोनावायरस के कारण लगे लॉकडाउन से आगरा के मिठाई कारोबारी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। ताजनगरी में पांच हजार से ज्यादा छोटे बड़े मिठाई कारोबारी हैं। सभी कारोबारियों को कोरोना के कारण काफी नुकसान हुआ है। अनलॉक होने के बाद भी मिठाई कारोबारियों को वीकेंड में छूट न मिलने से काफी नुकसान हो रहा है। मिठाई कारोबारियों की मांग है कि डेयरी की तरह मिठाई कारोबारियों को भी वीकेंड में भी व्यापार करने की अनुमति दी जाए।

तीन ही दिन हो पा रहा व्यापार

ब्रजभोग स्वीट्स के तुषार गुप्ता बताते हैं कि अनलॉक होने के बाद सप्ताह में पांच दिन दुकान खोलने का मौका मिल रहा है। लेकिन, साप्ताहिक बंदी के कारण हम तीन दिन ही व्यापार कर पाते हैं। क्योंकि शुक्रवार को मिठाई बनाना बंद करना पड़ता है। क्योंकि दो दिन में मिठाई खराब हो जाएगी। सोमवार को भी मिठाई बनाने का काम शुरू होता है तो शाम तक मिठाई बन पाती है। इस प्रकार से सप्ताह के चार दिन व्यापार पूरी तरह प्रभावित रहता है। भगत स्वीट्स के शिशिर भगत बताते हैं कि हमने मुयमंत्री को ट्वीट के माध्यम से अपील की है कि मिठाई कारोबारियों को साप्ताहिक बंदी में सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी जाए। ताकि मिठाईयां खराब न हों।

खर्चे रहे बरकरार

लॉकडाउन के कारण मिठाई कारोबार पूरी तरह से ठप रहा। शहर के सभी मिठाई प्रतिष्ठान बंद पड़े हुए थे। ऐसे में मिठाई कारोबारियों को काफी नुकसान हुआ। दाऊजी मिष्ठान भंडार के ओनर जय अग्रवाल बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान कारोबार पूरी तरह से बंद रहा और खर्चे बरकरार रहे। उन्होंने कहा कि मिठाई कारोबारियों को दुकानों और प्रोडक्शन यूनिट के बिजली के बिल भी देने पड़े। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दुकानों और प्रोडक्शन यूनिट का रेंट भी देना पड़ा। स्टाफ को भी लगातार खर्च देना पड़ा। शिशिर भगत ने बताया कि जब से कोरोना आया है। व्यापार प्रभावित रहा। दिवाली के बाद दो महीने के लिए व्यापार में तेजी आई थी। इसके बाद फिर से कोरोना ने व्यापार को प्रभावित कर दिया

साप्ताहिक लॉकडाउन में मिठाई कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। सरकार को डेयरी की तरह मिठाई कारोबारियों को भी लॉकडाउन में दुकान खोलने की छूट देनी चाहिए।

तुषार गुप्ता, ब्रजभोग स्वीट्स

मैंने मुयमंत्री को ट्वीट के माध्यम से अपील की है कि मिठाई कारोबारियों को साप्ताहिक बंदी में सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी जाए। ताकि मिठाईयां खराब न हों।

शिशिर भगत, भगत स्वीट्स

मिठाई कारोबारियों को पहले से ही नुकसान हुआ है। होली पर भी कारोबार काफी कमजोर रहा। इसके बाद कोरोना आ गया। अभी मिठाई कारोबारियों को पूरे सप्ताह दुकान खोलने की अनुमति देना चाहिए। ताकि कारोबार पटरी पर आ सके।

जय अग्रवाल, श्री दाऊजी स्वीट्स

Posted By: Inextlive