- शासन ने 32 करोड़ का प्रस्ताव किया है मंजूर, 117 पेड़ आ रहे हैं चौड़ीकरण के दायरे में

- सुप्रीम कोर्ट में पेड़ काटने को दिया गया है प्रार्थना-पत्र, एनओसी का अब तक इंतजार

आगरा। एमजी रोड स्थित अवंतीबाई चौराहे से ग्वालियर रोड तक सिक्सलेन करने की प्रक्रिया एनओसी न मिलने से अधर में लटक गई है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी सेक्शन फ‌र्स्ट ने चौड़ीकरण की जद में आ रहे पेड़ों को काटने के लिए सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मांगी है। हालांकि अभी तक एनओसी नहीं मिल सकी है। ऐसे में एक वर्ष में प्रोजेक्ट पूरा होता नहीं दिख रहा है।

117 पेड़ आ रहे हैं चौड़ीकरण की जद में

अवन्तीबाई चौराहे से सेवला ग्वालियर रोड तक मौजूदा समय में चार लेन है। कुछ स्थानों पर रोड बहुत संकरी है। इसके चलते जाम की स्थिति बनी रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए दो वर्ष पहले चौड़ीकरण का प्रस्ताव बनाया गया था। इसमें 117 पेड़ों को चिह्नित किया गया था। साढ़े छह किलोमीटर के दायरे में ढाई हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इसकी जद में 117 पेड़ आ रहे हैं। इन्हें हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के बाद टीटीजेड (ताज ट्रिपेजियम जोन) अपनी अनुमति देगा। बता दें कि ताज नगरी में बिना सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के पेड़ नहीं काटे जा सकते हैं।

प्रपोजल

32 करोड़

कुछ दुकानें भी जद में

सिक्सलेन के लिए पीडब्ल्यूडी सेक्शन फ‌र्स्ट के प्रपोजल को शासन से मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इसमें चौराहे से लेकर सदर बाजार तक कुछ दुकानें इसकी जद में है। बता दें, वर्ष 2017 में जब राजस्व और पीडब्ल्यूडी की संयुक्त टीम ने सर्वे किया था, तो लोगों ने अपना विरोध दर्ज कराया था। जो दुकानें और मकान इसके दायरे में आएंगे। उनको दुगना मुआवजा दिया जाएगा। इसमें कुछ जमीन कैंटोनमेंट बोर्ड की भी आ रही है, जो अवैध कब्जा की जमीन होगी। उसको कब्जा मुक्त कर लिया जाएगा। इसमें मुआवजा नहीं मिल सकेगा।

वर्जन

इसमें कुछ पेड़ चौड़ीकरण की जद में आ रहे हैं। अभी सुप्रीम कोर्ट से इसकी अनुमति नहीं मिल सकी है। अनुमति मिलने पर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

नरेश कुमार एक्सईएन पीडब्ल्यूडी

Posted By: Inextlive