पिछले एक से छह दिन के लिए बंद किया गया था पुराना पोर्टल

आगरा: सोमवार को आयकरदाताओं का इंतजार खत्म हुआ। आयकर विभाग ने अपने पोर्टल की शुरुआत कर दी है, जिस पर विभाग से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी करना बेहद आसान और सुविधाजनक है। पिछले छह दिन से बंद पुराने पोर्टल को अपडेट कर विभाग ने नया पोर्टल सोमवार को लांच कर दिया।

स्मार्टफोन में भी हो सकेगा इस्तेमाल

सीए प्रार्थना जालान ने बताया कि आयकर विभाग ने नए पोर्टल को पहले से बेहतर और स्मार्ट बनाने का पूरा प्रयास किया है। नए पोर्टल को आप अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप के साथ स्मार्टफोन में भी आसानी से प्रयोग कर पाएंगे। नया ई-फाइ¨लग पोर्टल इनकमटैक्स डाट जीओवी डाट इन हैं, जिसमें कई नए फीचर जोड़कर इसे अधिक यूजर फ्रेंडली बनाया गया है।

होंगे नए फीचर्स

सीए राकेश अग्रवाल ने बताया कि आयकर विभाग का नया पोर्टल अधिक यूजर फ्रेंडली है। इससे आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्द व आसानी से मिलेगा।

यह भी होंगी सुविधा

- पोर्टल के डेशबोर्ड में ज्यादा कंटेंट समाहित होंगे। सारे ट्रांजेक्शन, अपलोड व पें¨डग एक्शन एक ही डेशबोर्ड पर दिखाई देंगे। इससे करदाताओं उन्हें देखकर और जरूरत के हिसाब से कार्रवाई कर पाएंगे। आईटीआर दाखिल करना, चैक करना और बदलाव आदि सब कुछ आसानी से होगा।

- ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों परिस्थिति में आयकर रिटर्न की तैयारी करने के लिए साफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध होगा। इससे करदाताओं को इसे समझने में सुविधा व आसानी होगी और प्री-फाइ¨लग का विकल्प भी मिलेगा, ताकि उन्हें कम डेटा एंट्री करनी पड़े।

- करदाताओं को आयकर विभाग के डेस्कटॉप पोर्टल की सभी जरूरी सुविधाएं स्मार्टफोन में एक मोबाइल एप के माध्यम से भी मिल पाएंगी।

- नए पोर्टल में नया टैक्स पेमेंट सिस्टम होगा, जिसके माध्यम से भुगतान के कई विकल्प जैसे नेट-बैं¨कग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि का प्रयोग किया जा सकेगा।

Posted By: Inextlive