आगरा। पुलिस लाइन में सैटरडे को एडीजी सिक्योरिटी दीपेश जुनेजा द्वारा अमेरिकी प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप की विजिट को लेकर सुरक्षा का खाका तैयार किया गया। सुरक्षा में लगे जवानों और पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए।

एसपी स्तर के अफसर होंगे जोन प्रभारी

एडीजी सिक्योरिटी द्वारा अमेरिकी प्रेसीडेंट के विजिट रूट की सुरक्षा को लेकर 10 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में प्रभारी की जिम्मेदारी एसपी स्तर के अफसर को दी गई है।

पांच किलोमीटर का दायरा होगा सैनिटाइज

प्रेसीडेंट ट्रंप के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजामों के साथ सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा गया है। इसमें अमेरिकी प्रेसीडेंट की विजिट के पांच किलो मीटर दायरे को स्वच्छ रखने का प्रस्ताव बनाया गया है। नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की टीम संयुक्तरूप से कार्य कर रही है। सफाई व्यवस्था दुरुस्त होने के बाद इसकी मॉनीटरिंग आला अफसरों द्वारा की जा रही है।

सिविल ड्रेस के रहेंगे 1200 कॉन्स्टेबल

एडीजी ने 1200 पुलिसकर्मियों को सादा वर्दी में तैनात किया है। पुलिस अफसरों द्वारा उनकी पहचान के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है। इसके तहत कॉन्स्टेबल क्रीम कलर की शर्ट और ब्लैक पेंट के साथ ब्लैक शूज रहेंगे। उनकी तैनाती की दूरी भी निश्चित की गई है। इनका काम सस्पेक्टेड पर नजर रखना होगा। ताज से 100 मीटर के दायरे में रहने वाले सभी लोगों का वेरीफिकेशन कराया जा रहा है।

दो जोन में बांटी ताज की सुरक्षा, ये रहेंगे तैनात

14-एसपी

18- एएसपी

55-डिप्टी एसपी

125- इंस्पेक्टर

सीएमएफ-10 कंपनी

300-सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मी

200- टॉवर पर तैनात वाचर्स (पुलिसकर्मी)

एक फ्लड कंपनी करेगी रिवर पेट्रोलिंग

ताजमहल के दशहरा घाट में एक फ्लड कंपनी स्टीमर से रिवर पेट्रोलिंग करेगी। वहां से किसी को भी नहीं गुजरने दिया जाएगा। स्टीमर में तैनात जवान रिवर के अंदर व आसपास भी निगरानी रखने का कार्य करेंगे।

एनएसजी, एटीएस जवानों की रूफ टॉप ड्यूटी

रूफ टॉप सुरक्षा के लिए अलग से तैयारी की गई है। यहां 110 एनएसजी और स्नाइपर्स भी तैनात रहेंगे। एटीएस को दो भागों में बांटा गया। सात बीडीएस रहेंगे, जो संडे से काम करना शुरू कर देंगे। उनका काम काफिले के 500 मीटर के दायरे में नजर रखना व सर्च करना होगा।

कई जगह होगी बेरीकेडिंग

सुरक्षा के लिहाज से कई जगह बेरीकेडिंग की जाएगी। इसमें 10 जगहों पर 24 घंटों की पिकैट लगाई गई है। इमरजेंसी की स्थिति में 10 जगहों पर एम्बुलेंस खड़ी रहेंगी। दो बजे के बाद पूरे रूट को खाली करा दिया जाएगा।

एग्जाम देने दो बजे निकलें परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर रूट के सभी स्कूलों को मार्क किया गया है। सभी छात्रों को दो बजे से पहले परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना होगा। इसकी सूचना स्कूलों को दे दी गई है। ट्रम्प विजिट के बाद सभी छात्रों को परीक्षा केंद्रों से छोड़ दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive