- ताजमहल की सुरक्षा का लिया जायजा

-पुलिस, प्रशासन, एएसआइ और सीआइएसएफ के अधिकारियों के साथ की बैठक

-खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों और एंटी ड्रोन जोन के प्रस्तावों पर हुई चर्चा

आगरा: ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था देखने शनिवार को लखनऊ से यहां आए एसपी सुरक्षा ने दक्षिणी गेट के पास हुए अवैध निर्माण को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि आप लोगों के रहते ताजमहल की बाउंड्रीवाल से सटकर अवैध निर्माण कैसे हो गया? निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की गई? उन्होंने भविष्य में इस पर सख्ती से नजर रखने के निर्देश दिए।

एसपी सुरक्षा डा। सुनील कुमार गुप्ता शनिवार को दोपहर 12.30 बजे ताजमहल पहुंचे। एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद, एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी, कमांडेंट सीआइएसएफ राहुल यादव और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद आरके सिंह भी उनके साथ थे। एसपी सुरक्षा ने ताजमहल के बाहर की सुरक्षा देखने के बाद अंदर की सुरक्षा का जायजा लिया।

एएसआइ कार्यालय में बैठक के दौरान स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि ताजमहल के आसपास के क्षेत्र में वर्ष 2016 में 140 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे, ये अब खराब पड़े हैं। सुरक्षा के लिहाज से इन्हें ठीक कराया जाना बेहद जरूरी है। इस पर एसपी ने कहा कि वे इस प्रस्ताव का फालोअप करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि ताजमहल के पास ड्रोन उड़ाने के कई मामले सामने आ चुके हैं, इसलिए नो ड्रोन जोन घोषित किया जाए। एसपी सुरक्षा ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार करके भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि वे इसके लिए मुख्यालय स्तर पर पूरी कोशिश करेंगे। बैठक में ताजमहल के यलो जोन तक के क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन बनाने के विषय पर भी चर्चा हुई। उन्होंने ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था संबंधी निर्देश भी दिए।

Posted By: Inextlive