- लगातार कार्रवाई के बाद भी एक वर्ष में दोगुना हुई संख्या

- ताजगंज के रिहायशी इलाकों में स्पा सेंटर खोलने की लगी होड़

आगरा। स्पा सेंटर में मसाज के बहाने देह व्यापार का बड़ा जाल है। शहर में बड़ी संख्या में ऐसे सेंटर हैं। सभी स्पा सेंटर अवैध रूप से संचालित हैं। इनमें से किसी के पास भी लाइसेंस नहीं है। पिछले दो वर्षो में इनकी संख्या तेजी से बढ़ी है। पुलिस की ओर से भी कई बार कार्रवाई की गई। बुधवार को ताजगंज क्षेत्र में पुलिस ने अरोमा स्पा सेंटर के संचालक को गिरफ्तार किया।

आयुर्वेद विभाग से लाइसेंस जरूरी

स्पा सेंटर के संचालन के लिए आयुर्वेद विभाग से लाइसेंस लिया जाना जरूरी है। यह लाइसेंस आयुर्वेद में डिप्लोमाधारक युवतियों के सíटफिकेट के आधार पर मिलता है। केवल ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए यह लाइसेंस लेना जरूरी नहीं हैं। आयुर्वेदिक तरीके से थेरेपी देकर लोगों की मसाज करने और हर्बल प्रोडक्ट का उपयोग करने लिए लाइसेंस की अनिवार्यता है। लाइसेंस का कोई शुल्क नहीं होता।

200 स्पा सेंटर

ताजगंज क्षेत्र के ताजनगरी फेस-1, फेस-2, फतेहाबाद रोड और सदर क्षेत्र में दो साल के दौरान करीब 200 स्पा सेंटर खुल चुके हैं। इनमें से कुछ में कोलकाता, चेन्नई और असोम की लड़कियां काम कर रही हैं। जबकि अधिकतर में स्थानीय बस्तियों की युवतियां काम करती हैं। थेरेपी देने को स्पा सेंटरों में नौकरी कर रहीं युवतियों के पास कोई योग्यता संबंधी सíटफिकेट तक नहीं हैं। यहां स्पा सेंटर के नाम पर खुलेआम देह व्यापार चल रहा है। आगरा में देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए ऐसे सेंटर खोलने की होड़ मच गई।

रिहायशी इलाकों में बड़ी संख्या

ताजगंज के फेस-2 में रिहायशी इलाके में स्पा सेंटर खुलने से स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया गया था। वहीं बसई के इलाके में एक पुलिसकर्मी के मकान में स्पा सेंटर का स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया गया था। इस पर हरकत में आई पुलिस ने कई युवती और पुरुषों को मौके से गिरफ्तार किया था। मामले की जांच में पुलिसकर्मी से भी पूछताछ की गई थी।

एसपी सिटी ने की कार्रवाई

एक वर्ष पहले एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने ताजगंज थाना क्षेत्र में स्पा सेंटर्स पर कार्रवाई की थी। कुछ समय तक स्पा सेंटर्स बंद रहे, लेकिन दो महीने बाद फिर से चोरी छुपे चल रहे स्पा सेंटर्स पर युवाओं का आवागमन शुरू हो गया।

तीन से पांच हजार में होती है डील

स्पा सेंटरों में तीन से पांच हजार रुपए में फुल मसाज के नाम पर अवैध देह व्यापार किया जा रहा है। काउंटर पर पहुंचते ही रुपए जमा करा लिए जाते हैं। इसके बाद केबिन में युवतियों के साथ भेज दिया जाता है।

हमारे यहां से दो साल पहले ही अवैध कार्यो में संलिप्त होने के कारण सभी स्पा सेंटर्स के लाइसेंस कैंसल कर दिए गए थे। अब हमारे यहां से किसी स्पा सेंटर को लाइसेंस नहीं दिया गया है।

-जुगल किशोर राना, क्षेत्रिय आयुर्वेदिक अधिकारी

जो भी स्पा सेंटर अनैतिक कार्यो में लिप्त हैं, उन पर कार्रवाई की जा रही है। कई स्पा सेंटर बंद भी कराए गए हैं।

उमेश त्रिपाठी, एसओ, ताजगंज

Posted By: Inextlive