- पांच एकड़ क्षेत्र में 125 करोड़ की लागत होगा निर्माण

- चार मंजिला ढांचे में स्थापित होंगे 68 कारखाने

लखनऊ : उत्तर प्रदेश का पहला बहुमंजिला (फ्लैटेड) फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स आगरा में बनाया जाएगा। आगरा के फाउंड्री नगर में सूक्ष्म, लघु व मध्यम दर्जे के उद्योगों के लिए पांच एकड़ क्षेत्रफल में 125 करोड़ रुपये की लागत से इस चार मंजिला फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा। इसकी पूरी रूपरेखा तैयार की जा चुकी है। इससे कम स्थान पर अधिक उद्यम स्थापित हो सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम डॉ.नवनीत सहगल ने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स में 68 फैक्ट्री लग सकेंगी। इसके हर तल पर उद्यमियों को फैक्ट्री लगाने के लिए स्थान आवंटित किया जाएगा। यह कॉम्प्लेक्स उच्चस्तरीय सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें जूते, चप्पल, एसी, कूलर, साइकिल, छोटे गैर मोटरचालित वाहन, चाय की पै¨कग, ब्लॉक मे¨कग, ¨प्र¨टग, कॉटन व वूलेन होजरी, हैंडलूम, कारपेट, चमड़े की क¨टग व सिलाई, इलेक्ट्रिक लैंप, कढ़ाई, मैन्यूफैक्च¨रग, आइटी इंडस्ट्री व लाइट इंजीनिय¨रग सहित अन्य प्रदूषण रहित उद्यम स्थापित किए जा सकेंगे।

यह कॉम्प्लेक्स शहर में होने के कारण बाजार से इसकी दूरी कम होगी। फैक्ट्री का माल आसानी से विक्रेताओं तक पहुंच सकेगा। एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम भी मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि आगरा के उद्यमियों से फीडबैक लेकर इस प्रोजेक्ट को शुरू कराने का निर्णय लिया गया है। यह कॉम्प्लेक्स पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल होगा। इसमें कच्चे माल और पैसेंजर के लिए अलग-अलग लिफ्ट होगी। हल्के वाहनों के लिए रैंप बनेगा। उद्यमियों की सुविधा के लिए यहां प्रशासनिक कार्यालय, टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर, वाई-फाई और ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सहित अन्य व्यवस्थाएं कराई जाएंगी।

इसके अलावा कॉन्फ्रेंस हॉल, बोर्ड रूम, एक्जीबिशन एरिया, सेंट्रलाइज डेटा सेंटर, पार्किग, फूड कोर्ट व कैंटीन की सुविधा दी जाएगी। सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम होंगे। पूरे कॉम्प्लेक्स में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सहगल के मुताबिक फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स की यमुना एक्सप्रेस से दूरी मात्र 10 किलोमीटर है। नेशनल हाइवे से इसके लिए सीधा प्रवेश मिलेगा।

----

Posted By: Inextlive