आगरा। शहर को स्मार्ट सिटी के तहत विकसित किया जा रहा है। इसी के तहत श्हर के ठेल-ढकेल वाले दुकानदारों को एक जगह इकट्ठा करने के उद्देश्य से स्ट्रीट वेंडिंग जोन के तहत दुकानें बनाई जानी थीं, लेकिन पिछले एक वर्ष से इस पर काम ही शुरू नहीं हो सका है। कहीं एनओसी नहीं मिली है तो कहीं अफसरों की अपनी कारगुजारी है। अधिकारियों का कहना है कि सीवर लाइन और डक्ट का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद स्ट्रीट वेंडिंग जोन का काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए 40.33 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हो चुका है।

कमेटी की रिपोर्ट सौंपने के बाद भी अधर में काम

स्ट्रीट वेंडिंग जोन के निर्माण कार्य और स्पॉट के भौतिक सत्यापन के लिए कमेटी गठित की गई थी। उस कमेटी में सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला को अध्यक्ष, पर्यावरण अभियंता राजीव राठी को संयोजक, एसपी ट्रैफिक के प्रतिनिधि सदस्य के अलावा पार्षद राकेश जैन, रवि माथुर, संबंधित थानाध्यक्ष, जेडएसओ और अधिशासी अभियंता को कमेटी में शामिल किया गया था। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट गत फरवरी 2019 में सौंप दी थी। इसमें 46 स्थानों की जगह पर 18 को चिह्नित किया गया था।

आईएसबीटी पर कुछ दुकानें हुई तैयार, लेकिन श्री गणेश नहीं हो सका।

शुरुआत में आईएसबीटी के पास स्ट्रीट वेंडिंग जोन तैयार कर 76 वेंडरों को आईकार्ड जारी किए जाने थे। इन्हें जगह भी आवंटित की जानी थी, लेकिन ये मामला अधर में लटक गया। अभी तक काम पूरा नहीं हो सका है। इसे नगर निगम द्वारा तैयार कराया जा रहा है।

बॉक्स में

यहां बननी है मार्केट पर नहीं मिली एनओसी

पहला पंचवटी के सामने बसई मंडी में जोन बनाया जाना था। इसमें सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जानी थी। इसमें कियोस्क मशीन वेस्ट डिस्पोजल की व्यवस्था शामिल थी।

दूसरा विशाल मेगा मार्ट से जुड़कर फतेहाबाद रोड तक स्ट्रीट वेंडर जोन बनाया जाना था। इसको 125 मी। लम्बा बनाया जाना था।

तीसरा वैभव नगर के सामने अमर होटल के पास 138 मी। का स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाया जाना था। इसके अलावा टूरिस्ट को देखते स्ट्रीट फूड मार्केट तैयार किया जाना था। इसमें 500 फेरीवालों का स्थान देने की बात कही गई थी। सभी काम एनओसी के चलते शुरू नहीं हो सके हैं।

इस वजह से शुरू नहीं हो सका काम

स्ट्रीट वेंडिंग जोन के निर्माण के लिए फतेहाबाद रोड पर कैंटूमेंट बोर्ड की ओर से एनओसी नहीं मिली।

महीनों तक एनओसी न मिलने के कारण काम अटका रहा।

इसके बाद स्मार्ट सिटी के तहत डक्ट निर्माण शुरू कर दिया गया।

डक्ट निर्माण होने से स्ट्रीट वेंडिंग का काम न होने की बात कही गई।

----

एक नजर

- 18 स्थानों का चयन

- 20067 स्ट्रीट वेंडर का सर्वे किया गया।

-4010 स्ट्रीट वेंडर का रजिस्ट्रेशन किया गया।

सीवर और पानी की पाइपलाइन बिछाने के बाद स्ट्रीट वेंडिंग का काम शुरू होगा, जिससे बाद में दिक्कत न आए।

आरके सिंह नोडल स्मार्ट सिटी

फतेहाबाद रोड पर कैटूमेंट बोर्ड से एनओसी नहीं मिली है। सीवर लाइन और डक्ट निर्माण का कार्य चल रहा है। इसके पूरा होने के बाद स्ट्रीट वेंडिंग जोन का निर्माण कार्य कराया जाएगा।

आनंद मेनन, प्रोजेक्ट मैनेजर स्मार्ट सिटी आगरा

Posted By: Inextlive