-सुबह साढ़े दस बजे पीएम ने किया स्ट्रीट वेंडर्स से संवाद

आगरा। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) के लाभाíथयों के मंगलवार को चेहरे पर रौनक आ गई। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पीएम ने लाभाíथयों से सीधा संवाद किया। आगरा के लाभार्थी शिल्पग्राम और कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में पीएम से वर्चुअल माध्यम से मुखातिब हुए।

17624 को मिला लाभ

कोरोना संक्रमण के बीच पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से आगरा में 17624 लाभाíथयों को इस योजना का लाभ मिला। इन लोगों ने कोविड-19 के कारण आíथक तंगी झेलनी पड़ी, लेकिन पीएम स्वनिधि के माध्यम से इन लाभाíथयों ने अपने कारोबार को फिर से शुरू कर लिया और वे दोबारा आíथक रूप से पटरी पर आ रहे हैं। आगरा में पीएम स्वनिधि के लिये 20 हजार आवेदकों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन 25 हजार को स्वीकृति दी गई। अब तक 17624 लोगों को ऋण वितरित किया जा चुका है।

आगरा रहा नंबर वन

पीएम स्वनिधि का ऋण बांटने में आगरा प्रदेश में पहले नंबर पर रहा। आगरा ने अपना 89.6 फीसदी टारगेट पूरा किया है। प्रदेश में 6.50 लाख आवेदनों में 3.75 लाख स्वीकृत हुए हैं। आगरा के बाद वाराणसी ने 87.3 फीसदी टारगेट पूरा किया है। वाराणसी में 29 हजार आवेदन स्वीकृत हुए जबकि 21 हजार को ऋण बांटा गया है। तीसरे नंबर पर रहे लखनऊ में 21787 आवेदन स्वीकृत हुए थे इसमें से 16747 को ऋण दिया जा चुका है।

कलक्ट्रेट में मेयर ने दिया प्रमाण-पत्र

कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी में मंगलवार को राज्य मंत्री जीएस धर्मेश, मेयर नवीन जैन, डीएम प्रभु एन सिंह ने 30 से अधिक महिला लाभाíथयों को ऋण वितरण प्रमाण पत्र, पहचान पत्र प्रदान किए। लीड बैंक प्रबंधक सुरेश राम ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में भी प्रदेश में आगरा अव्वल है। 84 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Posted By: Inextlive