डॉ। बीआर अंबेडकर यूनीवर्सिटी की परीक्षाओं की तैयारियां पूरी

24 जुलाई से शुरू हो रही हैं परीक्षाएं, वीसी ने लिया जायजा

आगरा: डॉ। बीआर अंबेडकर यूनीवर्सिटी की मुय परीक्षाएं 24 जुलाई से शुरू हो रही हैं। इसे लेकर यूनीवर्सिटी ने अपने स्तर से तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर डाल दी गई है। कुछ परीक्षा केंद्रों के अदला-बदली में बनने की सूचना प्राप्त होने पर, ऐसे परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

बिना नकल होंगी परीक्षाएं

कुलपति प्रो। आलोक राय ने कहा कि वे शासन के मानक और निर्देशों के अनुसार नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराएंगे। नोडल केंद्रों के अध्यक्षों के साथ बैठक कर सुविधाओं व व्यवस्थाओं की कमियों को दूर किया गया है। परीक्षा केंद्रों को लेकर आ रही आपत्तियों में से ज्यादातर का समाधान कर दिया गया है।

परीक्षा केंद्रों पर होंगे पर्यवेक्षक

कुलपति का कहना है कि अदला-बदली में परीक्षा केंद्र बनाए जाने के जो प्रकरण जानकारी में आए हैं, वहां यूनीवर्सिटी की ओर से वरिष्ठ शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया जाएगा। यह पर्यवेक्षक पूरी परीक्षा के दौरान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे और अपनी देखरेख में पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं संपन्न कराएंगे।

परीक्षा नियंत्रक निकालेंगे समाधान

कुछ आपत्तियां केंद्रों की दूरी को लेकर थी, इस बारे में कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव को निर्देश दिए हैं कि वे परीक्षण करें और यथासंभव समाधान करें। छात्रों के हितों के अनुरूप ही कार्यवाही होगी।

सीसीटीवी कैमरों की देनी होगी जानकारी

यूनीवर्सिटी की मुय परीक्षाओं के लिए जिन कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनसे अब सीसीटीवी कैमरों की जानकारी मांगी गई है। परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी पत्र के अनुसार 23 जुलाई तक कालेज संचालकों को अपने कालेज में लगे सिस्टम का लॉगिन आईडी व पासवर्ड बताना है। जिससे 24 जुलाई से शुरू हो रही परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए परीक्षा केंद्रों को नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जा सके। सीसीटीवी कैमरों को यूनीवर्सिटी में तैयार हो रहे नियंत्रण कक्ष से ¨लक किया जाएगा। इसके अलावा आगरा एवं अलीगढ़ के क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ाी बने नियंत्रण कक्ष से सीसीटीवी कैमरे ¨लक होंगे।

90 किलोमीटर दूर बना दिया केंद्र

मैनपुरी के किशनी के श्री रामदास महाविद्यालय का परीक्षा केंद्र आदि शिव नवीन महाविद्यालय, शक्तिपुरम, औछा, मैनपुरी में बना दिया है, जिसकी दूरी 90 किलोमीटर है। शिकायतकर्ता का कहना है कि उसके कालेज से तीन किलोमीटर की दूरी पर ही एक ही भवन में चार कालेज संचालित हैं, जिनके केंद्र एक-दूसरे में ही बना दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive