आगरा। स्वामी बाग स्थित राधास्वामी मंदिर की भव्यता अब जल्द ही आम जनता को देखने को मिलेगी। मंदिर के निर्माण कार्य अपने अंतिम स्तर पर चल रहा है। पांच द्वारों का बन रहा मुख्य भव्य द्वार अपने अंतिम चरण पर है। काम खत्म होते ही मंदिर निर्माण में लगी बेरिगेटिंग को खोलने का कार्य शुरू किया जाएगा।

अगस्त में खुलने के कयास

आध्यात्म और सुदंरता की मिसाल रचने जा रहा राधास्वामी मंदिर का निर्माण कार्य पिछले 114 वर्षो से चल रहा है। इस वर्ष अगस्त में मंदिर के निर्माण कार्य पूरा होने के कयास लगाए जा रहे है। राधास्वामी मत के संस्थापक परम पुरूष पूरन धनी स्वामी महाराज के 200वें जन्म समारोह से पहले मंदिर का निर्माण कार्य पूरा कर दिया जाएगा। स्वामी महाराज का जन्म अगस्त माह में पड़ता है तो इसी माह में मंदिर को खुलने के कयास लगाए जा रहे है।

दो महीने में खुलेगी सर्पोटिव रेलिंग

राधास्वामी मंदिर के मुख्य गुंबद के निर्माण कार्य में पिछले सालों से सर्पोटिव रेलिंग लगाई गई है। जिसकी वजह से मंदिर की असल सुंदरता नहीं दिख पा रही है। निर्माण कार्य के खत्म होने के बाद गुंबद और पिलर में लगे सर्पोटिव रेलिंग को खोलने का कार्य शुरू किया जाएगा। सबसे पहले पिलर में लगे रेलिंग को खोला जाएगा। सबसे अंत में मुख्य गुबंद में लगी सर्पोटिव रेलिंग को खोला जाएगा। जिसके बाद से मंदिर की सुंदरता को देखा जा सके गा।

Posted By: Inextlive