-एएसआई ने बदले वाटर चैनल के कई पत्थर

-बरामदों में खराब पत्थरों को बदलने का चल रहा काम

आगरा: कोरोना काल में दो माह की बंदी के बाद खुला ताजमहल पहले से अधिक सुंदर नजर आ रहा है। वाटर चैनल में क्रिस्टल क्लियर पानी में चलते फव्वारे सैलानियों को लुभा रहे हैं। वाटर चैनल के पास नए पत्थर लगा दिए गए हैं। बरामदों में खराब पत्थरों को बदलने का काम किया जा रहा है।

दो माह रहा बंद

ताजमहल पिछले बुधवार को सैलानियों के लिए खोला गया था। सैलानियों को ताजमहल पहले से अधिक खूबसूरत नजर आया था। गार्डन की मेंटीनेंस के साथ ही स्मारक की स्वच्छता सैलानियों के दिल में उतर गई। ताजमहल के उद्यान में वाटर चैनल हैं। इनमें वीडियो प्लेटफार्म से मुख्य मकबरे तक वाटर चैनल में फव्वारे लगे हैं। फव्वारों का पानी पहले वाटर चैनल के किनारे लगे पत्थरों पर गिरता था। समय बीतने के साथ यह पत्थर खराब हो गए थे और गंदे नजर आते थे। स्मारक की बंदी के दौरान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने वाटर चैनल के किनारे लगे खराब पत्थरों को बदल दिया। वाटर चैनल में मोटर से चलने वाले फव्वारों का प्रेशर सेट किया गया। इससे अब फव्वारों का पानी पत्थरों पर न गिरकर वाटर चैनल में ही गिर रहा है।

---

वाटर चैनल के किनारे के खराब हुए पत्थरों को बदलने के साथ फव्वारों के प्रेशर को सेट किया गया है। बरामदों में खराब पत्थरों को बदलने के लिए संरक्षण कार्य किया जा रहा है।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद्

Posted By: Inextlive