- पर्यटक की शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाई

- 45 रुपये का टिकट पर्यटक को 100 रुपये में बेचा

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने इस बारे में स्टिंग कर किया था खुलासा

आगरा। कोविडकाल में ताजमहल पर लिमिटेड टूरिस्ट्स को ही एंट्री दी जा रही है। इसके साथ ही टिकट भी अब केवल ऑनलाइन ही खरीदने का प्रावधान है। इस नई व्यवस्था से ताजमहल पर टिकट के लिए टूरिस्ट्स को परेशान होना पड़ता है। इसका फायदा उठाते हुए ताज की टिकट का अवैध धंधा करने वाले भी एक्टिव हो गए हैं। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने 13 अक्टूबर के अंक में इसका खुलासा भी किया था। इसके बाद आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने पुलिस में शिकायत पत्र भी दिया। सोमवार को इसी क्रम में पुलिस ने ताज की अवैध टिकट बेचने पर फोटोस्टेट की दुकान पर कार्रवाई की है।

टूरिस्ट ने की कंप्लेन

ताजमहल में इन दिनों कैपिंग सिस्टम लागू है। एक दिन में अधिकतम पांच हजार टिकट ही बुक हो सकती हैं। वीकेंड में इसका फायदा लपके और ताजगंज में फोटोस्टेट की दुकान चलाने वाले उठा रहे हैं। सोमवार को दिल्ली से आए मोहम्मद फिरोज ने ताजगंज चौक स्थित फोटोस्टेट की दुकान से 600 रुपये में ताजमहल की छह टिकट खरीदी थीं। जबकि ऑनलाइन बुक कराने पर इंडियन टूरिस्ट्स के लिए निर्धारित टिकट 45 रुपये की है। ताजमहल पहुंचने पर अपने साथ ठगी की जानकारी होने पर टूरिस्ट ने पुलिसकíमयों से शिकायत की। उन्होंने पर्यटन थाना को जानकारी दी, इस पर टूरिस्ट के साथ गई पर्यटन पुलिस ने फोटोस्टेट की दुकान से आरोपी हर्ष तिवारी को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में उसने ताजमहल की 20 टिकटें बुक करने की बात कबूली। इंस्पेक्टर पर्यटन इकबाल हैदर ने बताया कि ताजमहल की टिकट की अवैध बिक्री करने वाले युवक के खिलाफ शांति भंग की धारा में कार्रवाई की गई है।

दुकान पर लगा था बोर्ड

ताजगंज चौक स्थित जिस दुकान से युवक को पकड़ा गया है, उसके सामने स्थित दुकान पर ताजमहल की टिकट बिक्री का बोर्ड लगा था। बोर्ड पर प्रिंटआउट समेत ताजमहल की टिकट 55 रुपये में उपलब्ध होने का जिक्र था। पुलिस ने उससे पूछताछ की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की।

फोटोस्टेट की दुकान पर ताजमहल की टिकट की अवैध बिक्री करने की सूचना टूरिस्ट ने दी। इस पर ताज की टिकट की अवैध बिक्री करने वाले युवक के खिलाफ शांति भंग की धारा में कार्रवाई की गई है।

-इकबाल हैदर, एसएचओ, पर्यटन थाना

Posted By: Inextlive