आगरा: स्मारकों की बंदी से मायूस पर्यटकों के लिए गुरुवार राहत लेकर आया। मेहताब बाग के किनारे यमुना की तलहटी में बने व्यू प्वॉइंट को आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) द्वारा खोल दिया गया है। यहां पहुंचे पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद प्रवेश दिया गया। पर्यटक एडीए की टिकट लेकर यहां से स्मारक का दीदार कर सकेंगे।

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने 17 मार्च से देशभर के सभी स्मारकों को बंद कर दिया था। 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के दिन से सभी पर्यटन स्थल व पार्क आदि बंद हो गए थे। छह जुलाई को देशभर में स्मारक खुल गए, लेकिन आगरा में जिला प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने से उन पर ताला लटका हुआ है। यमुना पार मेहताब बाग के बाहर यमुना की तलहटी में एडीए का व्यू प्वॉइंट भी 17 मार्च से बंद चल रहा था। 142 दिन की बंदी के बाद गुरुवार को उसे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। व्यू प्वॉइंट के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद पर्यटकों को प्रवेश दिया गया। खुशनुमा मौसम में व्यू प्वॉइंट से ताज का दीदार कर गाजियाबाद से आए पर्यटकों का दल उसकी खूबसूरती में खो गया। उन्हें जब यह बताया गया कि वो बंदी के बाद आए पहले पर्यटक हैं तो खुशी में वो झूम उठे। हालांकि, पहले दिन कम संख्या में ही पर्यटक व्यू प्वॉइंट पहुंचे।

एडीए वीसी देवेंद्र सिंह कुशवाह ने बताया कि व्यू प्वॉइंट स्मारक के दायरे में नहीं है। यहां कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरी तरह पालन कराया जा रहा है। पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग व हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। उनके बीच छह फुट की शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी कराया जा रहा है।

Posted By: Inextlive