आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी में पिछले काफी समय से डिग्री मार्कशीट के लिए स्टूडेंट्स को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसके बाद भी उन्हें समय से डिग्री, मार्कशीट मुहैया नहीं कराई जा रही है। ऐसे में वह अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन, अब यूनिवíसटी प्रशासन की ओर से इस समस्या के निराकरण के लिए एक ट्रायल किया जा रहा है, जिसमें शिक्षकों को अतरिक्त प्रभार सौंपे गए हैं।

स्टूडेंट्स की समस्या जस की तस

यूनिवíसटी कार्यालयों के मुख्य पदों पर अधिकारियों के स्थान पर शिक्षक गैरशिक्षक कार्य भी करेंगे। यूनिवíसटी में डिग्री को लेकर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे स्टूडेंट्स को समय पर डिग्री और मार्कशीट मिल सके। शिक्षकों को नामित कर इंचार्ज बनाया गया है। वह सोमवार से स्टूडेंट्स की समस्या निस्तारण करते नजर आएंगे। यूनिवíसटी कार्यालय में तैनात अधिकारियों को दरकिनार कर शिक्षकों को पटल प्रभारी बनाया गया।

शिक्षक करेंगे गैरशिक्षक कार्य

आर्ट एंड क्राफ्ट ललित कला संस्थान की हेड प्रोफेसर विनीता सिंह को मेडिकल से अटैच किया गया है। वहीं परीक्षाओं और डिग्री समाधान के लिए प्रोफेसर अनिल कुमार वर्मा को जिम्मेदारी सौंपा गई है। डिग्री की समस्याओं का समाधान प्रो। मनु प्रताप सिंह, प्रो। बीपी सिंह, शोध और युवक यूजीसी विभाग का कार्य करेंगे। यूनिवíसटी प्रशासन का कहना है कि काफी समय से अधिकारियों की कार्यशैली को लेकर आवाज उठाई जा रही थीं। फिलहाल सिस्टम में बदलाव लाया गया है, जिससे इसका अंदाजा लगाया जा सके कि वास्तव में कमी कहां पर है। यह एक ट्रायल है। जल्द ही नामित शिक्षक मुख्य पदों पर अतिरिक्त बाहर के साथ नजर आएंगे।

यह एक समान्य प्रक्रिया है, जिसमें शिक्षकों को गैरशिक्षक कार्य सौंपे जाते हैं। एडमिशन प्रक्रिया भी शामिल है। जिन शिक्षकों को अतिरिक्त कार्य सौंपा गया है, वह सोमवार से अतिरिक्त जिम्मेदारियों का निर्वाह करेंगे।

प्रो। प्रदीप श्रीधर, जनसंपर्क अधिकारी

Posted By: Inextlive