आगरा। डॉ। बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी में पहली बार मृत संविदा शिक्षकों के परिजन को भी शिक्षक कल्याण कोष का लाभ मिलेगा। यह फैसला बुधवार को पालीवाल पार्क परिसर स्थित बृहस्पति भवन में शिक्षक कल्याण कोष की बैठक में लिया गया। बैठक में 75 लाख रुपए शिक्षक कल्याण कोष के लिए आवंटित करने का निर्णय लिया गया।

वीसी ने की अध्यक्षता

बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो। अशोक मित्तल ने की। उन्होंने कहा कि शिक्षक और छात्र मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता में हैं। यहां शिक्षक कल्याण कोष की राशि के उचित वितरण के लिए कोई स्थायी नीति नहीं है। यह शिक्षकों का ही पैसा है और उन्हीं को दिया जाना है। स्थायी शिक्षकों को मिलने वाली इस सुविधा का लाभ इस साल संविदा शिक्षकों को भी दिया जा रहा है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि शिक्षक कल्याण कोष की धनराशि आवंटित करने की नीति निर्धारण के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता सेंट जोंस कालेज के प्राचार्य डॉ। एसपी सिंह करेंगे।

बैठक में ये होंगे सदस्य

औटा महामंत्री डॉ। भूपेंद्र चिकारा, प्रो। मनोज श्रीवास्तव, प्रो। भूपेंद्र स्वरूप शर्मा और डॉ। निर्मला सिंह समिति के सदस्य होंगे। सहायक कुलसचिव ममता सिंह समिति की बैठकों का संयोजन करेंगी। बैठक में अलग-अलग कारणों से हुई 14 शिक्षकों की मृत्यु के बाद उनके स्वजन की मांग पर तीन-तीन लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई। मथुरा के एक शिक्षक ने अपने पिता के इलाज के लिए धनराशि की मांग की थी, जिसे निरस्त कर दिया गया। कुलपति ने कहा कि यह व्यवस्था पति, पत्नी और बच्चों के लिए ही है। बैठक में कुलसचिव डॉ। अंजनी कुमार मिश्र, वित्त अधिकारी एके सिंह, प्रो। प्रदीप श्रीधर, प्रो। अनिल वर्मा, प्रो। मनोज श्रीवास्तव, प्रो। बृजेश रावत, प्रो। शरद उपाध्याय, प्रो। भूपेंद्र स्वरुप शर्मा, प्रो। बीपी सिंह, औटा अध्यक्ष डॉ। ओमवीर सिंह, महामंत्री डॉ। भूपेंद्र चिकारा, सेंट जोंस कालेज के प्राचार्य डॉ। एसपी सिंह, डॉ। निर्मला और सहायक कुलसचिव ममता सिंह उपस्थित रहीं।

Posted By: Inextlive