-जिले में डेंगू और वायरल फीवर से 24 घंटे में 15 बच्चों की मौत हो चुकी

फिरोजाबाद: फिरोजाबाद में डेंगू वायरल का कहर थमने को नाम नहीं ले रहा है। मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। गुरुवार को डेंगू वायरल फीवर से 8 बच्चों की मौत हो गई। इससे पहले बुधवार को 7 बच्चों की मौत हो गई थी। अब तक जिले में वायरल फीवर से 70 मरीजों की जान जा चुकी हैं। इसमें मरने वालों में ज्यादातर बच्चे हैं।

डीएम ने जारी की एडवाइजरी

फिरोजाबाद डीएम चंद्र विजय सिंह ने गुरुवार को संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। इस दौरान जिला प्रशासन की टीम ने लोगों को गली- मोहल्लों में संक्रामक बीमारियों से बचाव के प्रति जागरुक किया। डीएम ने जिले में डेंगू को नियंत्रित करने के लिए सीडीओ चíचत गौड़ को डेंगू का नोडल अधिकारी नामित किया है। डीएम ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए आम जन घरों में पानी की टंकी व अन्य पात्रों में पानी का भराव नहीं होने दें। बचाव के लिए लोग घरों में रखीं पानी की टंकी को ढक्कन से कस कर बंद रखें। पेड़-पौधों और फूलदान में जमा पानी को नियमित रूप से साफ करते रहे।

बरतें सावधानी

डीएम ने कहा कि मच्छरों को भगाने के लिये क्रीम ऐरोसॉल स्ट्रायल आदि का प्रयोग करें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें और बुखार आने पर पैरासीटामोल दवा का प्रयोग करें। डीएम ने गुरुवार को गली-मोहल्लों में जाकर लोगों को जागरूक किया। अगर कोई बच्चा बीमार है। तो डॉक्टर से संपर्क करें। उसे पैरासीटामोल दें। हाई पावर की दवा उसे बिल्कुल न दें।

Posted By: Inextlive