-डेकोरेशन कारोबारियों ने बनाए छोटे पैकेज

-छोटी शादियों के चलते डेकोरेशन कारोबार के सामने कई चुनौतियां

आगरा। शादी पार्टी में डेकोरेशन चार चांद लगा देती हैं। वेन्यू को डेकोरेशन की सहायता से खूबसूरत बना दिया जाता है। अच्छी डेकोरेशन होने पर गेस्ट्स भी काफी अच्छा फील करते हैं। आजकल तो सेल्फी और फोटोग्राफी का दौर है तो ऐसे में हर कोई अपनी शादी में डेकोरेशन कराना चाहता है और इसमें कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है। लेकिन, इस बार कोरोनावायरस के कारण शादियों का स्वरूप ही पूरी तरह से बदल गया है। ऐसे में डेकोरेशन अब लोग काफी कम ही करा रहे हैं। ऐसे में डेकोरेशन का बिजनेस प्रभावित हुआ है।

नहीं आ रही बुकिंग

कोरोनाकाल में डेकोरेशन के बिजनेस की हालत काफी खराब है। इस स्थिति में डेकोरेशन कारोबारियों के पास इन दिनों कोई बुकिंग नहीं आ रही है। डेकोरेशन कारोबारी अंकित बताते हैं कि समर सीजन तो कोरोनावायरस के कारण पूरी तरह ठप रहा, लेकिन शादी का विंटर सीजन भी फ्लॉप ही साबित होने की आशंका है। क्योंकि इस बार शादियों का आयोजन काफी छोटा हो गया है। ऐसे में लोग डेकोरेशन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस बार शादियां भी काफी कम हैं तो डेकोरेशन का काम फिलहाल उठता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

काफी नुकसान हुआ

डेकोरेशन कारोबारी अंकित ने बताया कि लॉकडाउन के कारण हमारा काफी नुकसान हुआ है। डेकोरेशन का सामान लॉकडाउन के दौरान खराब हो गया। इससे हमें काफी ज्यादा चपत लगी है। अब खराब माल को रिपेयर कराने के लिये भी हमें काफी पैसे की जरूरत है। हमारे कारीगर भी काम न होने के चलते कुछ और काम करने के लिये मजबूर हैं। कुछ लोग तो शहर छोड़कर अपने-अपने गांव भी चले गये हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से पहले हमने पाíटयों से काम के लिये एडवांस लिया। लेकिन लॉकडाउन के कारण शादी कैंसिल हो गई। इस स्थिति में भी हमें एडवांस वापस करना पड़ा। इससे भी हमें नुकसान उठाना पड़ा।

छोटे पैकेज बना रहे

कोविड-19 के कारण अब लोग काफी छोटे आयोजन कर रहे हैं। ऐसे में वेन्यू भी काफी छोटा होता है। इस कारण वे डेकोरेशन भी काफी कम ही करा रहे हैं। इसको देखते हुए डेकोरेशन कारोबारियों ने कस्टमर की डिमांड के हिसाब से छोटे पैकेज जारी कर दिये हैं। डेकोरेशन कारोबारी अंकित ने बताया कि अब हमारे पास छोटी-छोटी बुकिंग आ रही हैं। कुछ लोग केवल बलून ही लगवा रहें हैं तो कुछ लोग फूलों की डेकोरेशन करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल हमने कस्टमर के हिसाब से छोटे-छोटे पैकेज बना दिये हैं।

कोविड-19 के कारण बड़ी बुकिंग आना बंद हो गई हैं। इस वक्त केवल छोटी बुकिंग ही आ रही हैं। इसलिये कस्टमर की डिमांड को देखते हुए हमने डेकोरेशन के छोटे पैकेज बना दिये हैं। इस बार बिजनेस में काफी मंदी है। सहालग भी काफी कम है। खर्चा निकालना मुश्किल हो रहा है।

-मनीष कुशवाह ,आरके डेकोरेशन

Posted By: Inextlive