- एसएआरआई व आईएलआई के तहत चिह्नित निगेटिव रिपोर्ट वालों की बनेगी सूची और होगी जांच

आगरा। अब जिन लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है उनकी टीबी की जांच की जाएगी। जिन पेशेंट्स में सीवियर एक्यूट रेस्पेरेटरी इलनेस (एसएआरआई) और इंफ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) के लक्षण पाए गए हैं और कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, उनकी क्षय रोग (टीबी) की जांच करायी जाएगी। इस संबंध में राज्य स्तर से प्रदेश के सभी जिला क्षय रोग अधिकारियों को पत्र भी भेजा गया है।

जिलास्तर पर होगी टीबी की जांच

इस पत्र में जिक्र है कि जनपद के जिला सíवलेंस अधिकारी (आईडीएसपी) से कोविड-19 निगेटिव एसएआरआई और आईएलआई की सूची प्राप्त कर उनकी टीबी की जांच कराना सुनिश्चित किया जाए। इससे टीबी के पेशेंट्स की स्क्रीनिंग हो सकेगी। जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि जिले के कोविड-19 पोर्टल के अनुसार 31 जुलाई तक जिले में चिह्नित एसएआरआई के 3093 और आईएलआई के 1571 रोगी कोविड-19 जांच में निगेटिव पाए गए हैं। इनमें कई संभावित क्षय रोगी भी हो सकते हैं, जिनकी जनपदस्तर पर टीबी की जांच कराना आवश्यक है। कहा गया है कि एसएआरआई के निगेटिव रिपोर्ट वालों की सूची प्रत्येक सप्ताह जिला सíवलेंस अधिकारी से लेकर ऐसे रोगियों की बलगम की सीबीनाट से क्षय रोग की जांच करायी जाए। जरूरत पड़ने पर चेस्ट एक्स-रे व अन्य जांच भी कराई जा सकती है। इसके अलावा आईएलआई के जिन मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है उनके घर संबंधित टीबी यूनिट के कर्मचारियों द्वारा भ्रमण कर वर्तमान में क्षय रोग के लक्षण (बुखार, खांसी, वजन कम होना, रात्रि में पसीना आना, कान्टैक्ट हिस्ट्री आदि) की जानकारी प्राप्त की जाएगी। कोविड-19 के लक्षण या टीबी रोगी से कान्टैक्ट हिस्ट्री पाए जाने की दशा में उनके बलगम की सीबीनाट जांच व अन्य आवश्यक जांचें कराई जाएगी। जांच में जिनमें भी क्षय रोग की पुष्टि होती है, उनका विवरण निक्षय पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा।

कोविड-19 और क्षय रोग के कई लक्षण सामान होते हैं। इसलिये कोविड की निगेटिव रिपोर्ट आने वालों की जांच की जाएगी। ऐसे पेशेंट्स को चिह्नित कर लिया गया है।

-डॉ। यूबी सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी

Posted By: Inextlive