- पर्यटन मंत्री ने ली पर्यटन और संस्कृति विभाग की साझा बैठक

- अफसरों को निर्देश, लंबित योजनाएं जल्द करें पूरी

देहरादून:

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्याें की धीमी गति पर विभागीय मंत्री सतपाल महाराज ने सख्त नाराजगी जताई। दोनों विभागों की समीक्षा बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्याें की गति तेज करते हुए इन्हें तय समय सीमा के भीतर पूर्ण कराया जाए। उन्होंने गंगा आरती की भांति यमुना और सरयू नदियों की आरती जल्द शुरू कराने को भी कहा। महाराज ने संस्कृति विभाग के माध्यम से लोक कलाकारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता और यात्रा किराये के भुगतान से संबंधित लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा किराया बिलों का भुगतान तत्काल किया जाए।

प्रदेशभर का लिया ब्योरा

कैबिनेट मंत्री महाराज ने सुभाष रोड स्थित कैंप कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक में कहा कि चौबट्टाखाल व रसिया महादेव में पर्यटक आवास गृह की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को बने 15 दिन हो चुके हैं। इसी तरह सतपुली में कार पार्किंग की डीपीआर भी सप्ताहभर पहले बन चुकी थी। उन्होंने इन मामलों में तत्काल कार्रवाई करने के साथ ही सतपुली टीआरएच के निर्माण में तेजी लाने को कहा। उन्होंने वीरांगना तीलू रौतेली संग्रहालय के मामले में शासन स्तर से सभी औपचारिकताएं पूर्ण कराने के निर्देश दिए। महाराज ने कहा कि राज्य में महाभारत और रामायण सर्किट के तहत विकसित होने वाले सभी रूट पर यूनिवर्सल कैरावन होने चाहिए। उन्होंने पोखड़ा विकासखंड (पौड़ी) के अंतर्गत दीवाडांडा-झालापाड़ी टै्रक रूट को जल्द दुरुस्त कराने पर भी जोर दिया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंगोत्री, यमुनोत्री व हेमकुंड साहिब में रोपवे के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएं। जिन रोपवे का निर्माण चल रहा है, उन्हें समय से पूरा कराया जाए।

पर्यटन की दृष्टि से विकसित हो गर्म पानी का स्रोत

बैठक के दौरान महाराज ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को बताया कि देहरादून में सौंग नदी पर गर्म पानी का स्रोत भी है। पर्यटन की दृष्टि से इस स्थान को माडल के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने इस स्थल पर महिलाओं व पुरुषों के स्नान के लिए अलग-अलग स्थान निर्धारित कर वहां आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने को भी कहा। कैबिनेट मंत्री ने देहरादून स्मार्ट सिटी में बनने वाले सिटी सेंटर में मीटिंग प्वाइंट बनाने के लिए अभी से तैयारी करने पर भी जोर दिया। बैठक में सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, महानिदेशक संस्कृति स्वाति भदौरिया, निदेशक संस्कृति बीना भट्ट, संयुक्त निदेशक पर्यटन विवेक चौहान, वरिष्ठ शोध अधिकारी एसएस सामंत आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive