- ताजमहल छोड़ अन्य मॉन्यूमेंट्स पर टिकट खरीदने के बाद भी टूरिस्ट्स को देने पड़ रहे पैसे

- मॉन्यूमेंट्स की टिकट पर एएसआई और एडीए की होती है भागीदारी

- इससे खराब हो रही आगरा के टूरिज्म की छवि

आगरा। अकबर्स टॉम्ब देखने आए रोहित से एक व्यक्ति टिकट के अतिरिक्त अलग से पांच रुपये वहां लगे क्यूआर कोड के माध्यम से ले रहा था। लेकिन रोहित कह रहा था कि उसने तो टिकट खरीद लिया है। तो फिर अलग से पैसे किस बात के। तब जाकर वहां मौजूद एडीए कर्मी ने बताया कि ये एडीए का पथकर है। जिसे आपको अलग से देना होगा। रोहित को इस व्यवस्था से कंफ्यूजन हो रहा था। ठीक इसी तरह से ताजमहल को छोड़ अन्य मॉन्यूमेंट्स पर आने वाले टूरिस्टस कंफ्यूजन की स्थिति होती है। आगरा डेवलेपमेंट अथॉरिटी और आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के सामंजस्य न होने से टूरिस्ट्स को परेशानी उठानी पड़ती है।

नहीं है कंपोजिट टिकट की व्यवस्था

ताजमहल पर कंपोजिट टिकट की व्यवस्था है। वहां पर टूरिस्ट्स को ऑनलाइन टिकट खरीदने पर केवल एक ही बार भुगतान करना पड़ता है। इसमें एएसआई की मॉन्यूमेंट फी और एडीए की पथकर फी दोनों शामिल है। यहां पर टूरिस्ट को कोई कंफ्यूजन नहीं होता है। जबकि ताजमहल के अलावा अन्य मॉन्यूमेंट्स पर टूरिस्ट्स से एडीए कर्मी अलग से फीस लेते हैं और कोई रसीद या टिकट भी नहीं दी जाती है। इससे आगरा टूरिज्म की छवि खराब होती है। एएसआई का कहना है कि अवगत कराए जाने के बावजूद एडीए ने अब तक कोई व्यवस्था नहीं की है। जबकि एडीए ने कहा कि इस ओर भविष्य में कोई योजना बनाई जाएगी। इन दोनों ही अथॉरिटी के झोल में आगरा आने वाले टूरिस्ट्स को परेशानी हो रही है।

फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा व एत्माद्दौला में पथकर लागू है। एएसआई द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के अनुसार मॉन्यूमेंट्स पर टिकट विंडो बंद है और केवल ऑनलाइन टिकट की बुकिंग की सुविधा ही अवेलेबल है। इन तीनों ही मॉन्यूमेंट्स पर एडीए की ओर से केवल क्यूआर कोड लगाकर भुगतान करने का ऑप्शन है, जिसकी कोई टिकट या रसीद नहीं दी जाती है। इससे पहले टिकट विंडो पर तीनों ही मॉन्यूमेंट्स पर अलग से एडीए की टिकट दी जाती थी।

आगरा में ही लागू है पथकर

देश में आगरा एकमात्र शहर है जहां मॉन्यूमेंट्स देखने आने वाले टूरिस्ट्स से पथकर वसूला जाता है। टूरिस्ट्स से पथकर लिए जाने का उद्देश्य टूरिस्ट्स के लिए सुविधाओं का विकास करना है।

केवल ताजमहल पर है कंपोजिट टिकट

-आरके त्रिपाठी, सचिव, एडीए

ताजमहल पर ही एएसआइ के प्रवेश शुल्क और एडीए के पथकर का कंपोजिट टिकट लागू है। अन्य मॉन्यूमेंट्स पर एएसआई ने अपने प्रवेश शुल्क के टिकट की ऑनलाइन व्यवस्था कर रखी है, लेकिन एडीए द्वारा मैनुअल टिकट की बिक्री की जाती है।

इन स्मारकों पर लागू है पथकर

ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, एत्माद्दौला, सिकंदरा बाग देखने आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों से पथकर लिया जाता है। विदेशी पर्यटकों के पास उसी दिन का ताजमहल का टिकट होने पर अन्य मॉन्यूमेंट्स को देखने पर पथकर नहीं लिया जाता है।

इतना लिया जाता है पथकर (रुपये में)

स्मारक, भारतीय, विदेशी

ताजमहल, 10, 500

आगरा किला, 10, 50

फतेहपुर सीकरी, 10, 10

एत्माद्दौला, 5, 10

सिकंदरा, 5, 10

वर्जन

कंपोजिट टिकट की व्यवस्था होने से टूरिस्ट्स के लिए आसानी होगी। हमने एडीए से शुल्क लेने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करने के लिए कह दिया है। प्रोसीजर के चलते ये व्यवस्था अब तक नहीं हो सकी है। एएसआई ऑनलाइ? टिकट पर एडीए के पथकर के बारे में लिखा रहता है।

-वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद, एएसआई

एडीए ने पथकर के लिए अलग से ऑनलाइन व्यवस्था की है। कंपोजिट टिकट की व्यवस्था के लिए भविष्य में प्रयास किए जाएंगे।

एडीए और एएसआई को ताजमहल की तरह सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्माद्दौला पर भी कंपोजिट टिकट की व्यवस्था करनी चाहिए। इससे टूरिस्ट्स को आसानी होगी। टूरिस्ट्स को कंफ्यूजन होने से आगरा के टूरिज्म की छवि खराब होती है।

-प्रहलाद अग्रवाल, प्रेसिडेंट, टूरिस्ट्स वेलफेयर एसोसिएशन

मैं अकबर्स टॉम्ब देखने आया था। टिकट मैंने पहले ही एएसआई वेबसाइट से खरीद लिया था। लेकिन यहां पर आकर मुझसे अलग से पैसे लिए जा रहे हैं। एडीए को भी इसमें ही अपना शुल्क शामिल करना चाहिए।

Posted By: Inextlive