-रविवार को ताज पर छाया रहा टूरिस्ट्स का मजमा

-वीकेंड पर ताज देखने वाले टूरिस्टस की संख्या में हो रहा इजाफा

आगरा। ताजमहल पर वीकेंड में टूरिस्ट्स का मजमा लग जाता है। लिमिटेड टूरिस्ट्स की एंट्री के चलते ताजमहल पर आए सैलानियों को मायूस होकर लौटना पड़ता है। रविवार को भी शाम को 3 बजकर 20 मिनट पर टिकटों की बुकिंग होना बंद हो गई। स्लॉट फुल होने के चलते टूरिस्ट्स को मायूस होकर लौटना पड़ा। ठीक इसी प्रकार से शनिवार को भी ताजमहल से टूरिस्ट्स को बिना ताज का दीदार किये लौटना पड़ा था।

वीकेंड में टिकट बुक करने के बाद जाएं ताजमहल

ताजमहल पर कोविड-19 के चलते दो शिफ्ट में केवल पांच हजार टूरिस्ट्स को ही एंट्री मिलती है। टिकट विंडो को कोविड-19 के चलते बंद कर रखा है और टिकट केवल ऑनलाइन माध्यम से मिलती हैं। वीकेंड में ताज पर टूरिस्ट्स की संख्या ज्यादा रहती है। इस कारण कई टूरिस्ट्स को मायूस होकर लौटना पड़ता हैं। रविवार को भी आफ्टरनून स्लॉट सभी टिकट बिक चुके थे। इससे टूरिस्ट्स परेशान होने लगे। उनको न तो ऑनलाइन टिकट मिल पा रही थी और न ही स्कैन करने पर टिकट बुक हो रही थी। ऐसे में टूरिस्ट्स ने शाम 3:30 बजे के बाद दशहरा घाट और मंहताब बाग की ओर से ताज देखकर लौट गए। शनिवार और रविवार को टिकटों को स्कैन कर खरीदने के लिए टूरिस्ट्स को परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे में वीकेंड आप ताजमहल का दीदार करने जाएं तो पहले ही ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद ही घर जाएं।

रविवार को 4709 टूरिस्ट्स ने देखा ताजमहल

रविवार को ताजमहल पर 4709 टूरिस्ट्स ने ताजमहल का दीदार किया। इसमें से 4662 इंडियन टूरिस्ट्स और 47 विदेशी टूरिस्ट्स ने ताजमहल देखा। इनमें से 2022 टूरिस्ट्स ने मुख्य गुंबद में मौजूद शाहजहां और मुमताज की कब्र देखने के लिए 200 का अतिरिक्त टिकट भी खरीदा।

मौसम का लुत्फ उठा रहे सैलानी

अब मौसम थोड़ा सर्द होने लगा है। ऐसे में दोपहर को हल्की धूप के साथ ताजमहल पर दृश्य काफी सुहावना हो जाता है। हल्की-हल्की सूरज की धूप में ताज की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में ताजमहल पर आने वाले टूरिस्ट्स को ताजमहल खूब भा रहा है। वे इस खूबसूरत मंजर को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। ताजमहल पर आजकल दिल्ली-एनसीआर, जयपुर, लखनतऊ, ग्वालियर, झांसी से वीकेंड में ताज देखने आ रहे हैं और शाम को वे वापस चले जाते हैं।

Posted By: Inextlive