अब ताजमहल से वापस नहीं लौटेंगे टूरिस्ट्स

Updated Date: Sat, 02 Jan 2021 12:42 PM (IST)

-ऑनलाइन टिकट बुक होने के बाद खुलेगी टिकट विंडो

-ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर अभी भी रहेगी कैपिंग

-शुक्रवार को आगरा किला, सिकंदरा व फतेहपुर सीकरी में टिकट विंडो से बेचे गए टिकट

आगरा। नई साल में आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) टूरिस्ट्स को लिए गिफ्ट दिया है। अब ताजमहल सहित आगरा के अन्य मॉन्यूमेंट्स पर आने वाले टूरिस्ट्स को वापस नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन टिकट पूरी तरह बिकने के बाद टिकट विंडो को खोल दिया जाएगा। ताकि टूरिस्ट्स को वापस न जाना पड़े। यह व्यवस्था शुक्रवार से सभी मॉन्यूमेंट्स में लागू हो गई। आगरा किला, फतेहपुर सीकरी व सिकंदरा पर टूरिस्ट्स ने टिकट विंडो से टिकट खरीदी.शनिवार से ताजमहल में भी यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

टूरिस्ट्स को होती थी परेशानी

कोविड-19 के कारण ताजमहल सहित सभी मॉन्यूमेंट्स पर कैपिंग लगी हुई है। इसके कारण निश्चित संख्या में ही टूरिस्ट्स मॉन्यूमेंट्स को विजिट कर सकते हैं। अब तक सभी मॉन्यूमेंट्स की ऑनलाइन ही टिकट बुक होती थी, इससे यहां आने वाले टूरिस्ट्स को टिकट के लिए भटकना पड़ता था। ताजमहल पर तो ये बहुत बड़ी समस्या बन गई थी, क्योंकि ताजमहल पर सभी टिकट जल्दी ही बुक हो जाती थीं और अन्य टूरिस्ट्स को टिकट न मिलने के कारण वापस लौटना पड़ता था। इस व्यवस्था से ताज की टिकट को ब्लैक करने वालों की भी भरमार थी। कई टूरिस्ट्स ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर पाते थे, तो ऐसे में उनसे एक्स्ट्रा चार्ज लेकर टिकट बुक कर दी जाती थी। लेकिन अब इस नई व्यवस्था से टिकट को ब्लैक करना रुक जाएगा और टूरिस्टस को सहूलियत होगी।

न्यू ईयर पर अन्य मॉन्यूमेंट्स के बिक गए सभी टिकट

न्यू ईयर के पहले दिन शुक्रवार की साप्ताहिक बंदी के चलते ताजमहल बंद था, लेकिन अन्य मॉन्यूमेंट्स पर भीड़ उमड़ी। टूरिस्ट्स ने आगरा किला, फतेहपुर सीकरी व सिकंदरा पर सेलिब्रेशन किया। यहां पर सुबह से ही टूरिस्ट्स की भीड़ लगी रही। आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और सिकंदरा शुक्रवार को सभी टिकट बुक हो गए। टूरिस्ट्स की परेशानी को देखते हुए एएसआई ने आगरा किला, फतेहपुर सीकरी व सिकंदरा में टिकट विंडो खोल दी। इससे टूरिस्ट्स ऑफलाइन टिकट लेकर मॉन्यूमेंट्स विजिट कर पाए। उन्हें निराश होकर वापस नहीं लौटना पड़ा।

290 दिन बाद खुलीं टिकट विंडो

कोरोनावायरस के कारण 17 मार्च से सभी मॉन्यूमेंट्स बंद कर दिए गए थे। इसके बाद जब ये मॉन्यूमेंट्स खुले तो इनकी केवल ऑनलाइन टिकट ही बुक होने का ऑप्शन था। लेकिन टूरिस्ट्स की परेशानी को देखते हुए एएसआई ने 290 दिन बाद शुक्रवार सभी मॉन्यूमेंट्स की टिकट विंडो खोल दी। कोरोना काल में खुले मॉन्यूमेंट्स में केवल ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था होने से टिकट विंडो नहीं खोली गई थीं। 18 दिसंबर को एएसआई के निदेशक स्मारक-द्वितीय डा। अरविन मंजुल ने नेटवर्क की समस्या होने पर मॉन्यूमेंट्स की टिकट विंडो खोलने का अधिकार डीएम व अधीक्षण पुरातत्वविद को सौंप दिया था।

मॉन्यूमेंट्स पर ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पर कैपिंग

मॉन्यूमेंट , कैपिंग

ताजमहल, 15000

आगरा किला, 7500

फतेहपुर सीकरी, 2000

सिकंदरा, 2000

एत्माद्दौला, 2000

मेहताब बाग, 2000

रामबाग, 2000

मरियम टाम्ब, 2000

ताजमहल समेत सभी मॉन्यूमेंट्स पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर कैपिंग बरकरार रहेगी। जब ऑनलाइन टिकट पूरी तरह से बुक हो जाएगी। इसके बाद बचे हुए टूरिस्टस्ट के लिए टिकट विंडो खोला जाएगा। इससे टूरिस्टस को सहूलियत होगी और उन्हें बिना मॉन्यूमेंट देखे वापस नहीं जाना पड़ेगा।

-वसंत कुमार स्वर्णकार,अधीक्षण पुरातत्वविद

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.