आगरा: ट्रेनों में महिलाओं के सफर को और अधिक सुरक्षित बनाया जाएगा। सोमवार को यहां पहुंचे एडीजी रेलवे पीयूष आनंद ने कहा कि राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। सभी रेलवे स्टेशनों पर मिशन शक्ति के तहत महिला हेल्प डेस्क बनाई गई हैं।

एडीजी ने जीआरपी लाइन का निरीक्षण किया। कार्यालय के अभिलेखों, शस्त्रागार और मैस का मुआयना किया। उन्होंने अधीनस्थों के साथ बैठक कर ट्रेनों में हुए अपराधों और जीआरपी द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा की। एडीजी ने ट्रेनों में लूटपाट करने में गिरफ्तार बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलने के निर्देश दिए। रेलवे के थानों द्वारा कितने बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली गयी, इसकी भी जानकारी ली। उन्होंने जेल जाने और छूटकर बाहर आने वाले बदमाशों की निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल्द ही ट्रेनों की संख्या बढ़नी है, इसलिए यात्रियों का सामान उड़ाने वाले गिरोहों को लेकर सतर्कता बरतनी होगी।

एडीजी रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। कहा कि रेलवे स्टेशन के बाहर या पार्किंग में दिक्कत आने पर टैक्सी करवाने तक में महिला पुलिसकर्मी उसकी मदद को तत्पर रहें।

दीपावली पर जहरखुरानी गिरोहों पर रहेगी नजर

दीपावली पर लोग अपने घरों को लौटते हैं। ऐसे में ट्रेनों में लूटपाट और जहरखुरानी करने वाले गिरोह सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं। एडीजी ने इन गिरोहों के सदस्यों पर नजर रखने के आदेश दिए। पूर्व में जेल जा चुके जहरखुरानी गिरोह के सदस्य यदि छूटकर बाहर आ गए हैं तो उनके बारे में जानकारी जुटाने को कहा।

गांजा तस्करी पर विशेष नजर

इस साल ट्रेनों में गांजा तस्करी के सबसे ज्यादा मामले पकड़ में आए हैं, जीआरपी ने 50 से ज्यादा गांजा तस्करों को गिरफ्तार किया। अधिकांश ने सरगना के दिल्ली में होने की जानकारी दी, मगर जीआरपी सरगना तक नहीं पहुंच पाई। एडीजी ने अधिकारियों को गांजा तस्करी पर विशेष नजर रखने के साथ ही इसका नेटवर्क खत्म करने को कहा।

Posted By: Inextlive