-शमशाबाद क्षेत्र के गढ़ी जहान सिंह की घटना, गांव में सनसनी

-एक भाई के अंतिम संस्कार के बाद दूसरे की भी बिगड़ी थी हालत

आगरा: शमशाबाद में शराब पीने के बाद दो सगे भाइयों की मृत्यु हो गई है। इससे मृतकों की संख्या 10 पहुंच गई है। पेट में जलन, उल्टियां होने से मृत भाई का अंतिम संस्कार करने के बाद परिजन घर लौटे तो दूसरे भाई की हालत बिगड़ गई। अस्पताल में अगले दिन बुधवार को इसने भी दम तोड़ दिया। परिजन के मुताबिक शराब पीने से ही मृत्यु हुई है।

शराब पीने के बाद बिगड़ी हालत

डौकी क्षेत्र के कौलारा कलां गांव में तीन, बरकुला गांव में एक जबकि ताजगंज क्षेत्र के देवरी गांव में चार ग्रामीणों की मौत हुई। मृतकों के परिजन ने शराब पीने के बाद हालत बिगड़ने से मौत की बात कह रहे हैं। शमसाबाद के गढ़ी जहान सिंह निवासी पप्पू ने बुधवार सुबह 112 नंबर पर सूचना दी कि उसके छोटे भाई राजू की शमसाबाद रोड स्थित जीआर अस्पताल में मौत हो गई है। जहरीली शराब से मौत होने की आशंका जताते हुए पोस्टमार्टम कराने को कहा। पप्पू ने पुलिस को बताया कि सोमवार को उसके भाई रूप सिंह (32) को जीआर अस्पताल में भर्ती कराया। यहां उसने दम तोड़ दिया था। मंगलवार को अंतिम संस्कार कर दिया। शाम को राजू को पेट में तेज दर्द और जलन के साथ उल्टियां होने लगीं। उसे भी जीआर अस्पताल में भर्ती कराया था। थानाध्यक्ष शमसाबाद राजकुमार गिरि ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में राजू की मौत की कारण दिल का दौरा पड़ना होना बताया गया है।

मरने वाले सभी लोगों में थे एक ही लक्षण

ग्रामीणों द्वारा जहरीली शराब की आशंका जताने के पीछे सभी मृतकों में एक ही तरह के लक्षण हैं। इन सभी के पेट में पहले तेज जलन हुई, इसके बाद उल्टियां हुई। मुंह से झाग भी आया था। कुछ की आंखों की रोशनी भी चली गई थी।

मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान, मांगी रिपोर्ट

जिले में शराब पीने के बाद लोगों की मृत्यु होने के मामले संज्ञान लेते हुए का उप्र मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस बाल कृष्ण नारायण ने आबकारी आयुक्त से दो सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने कहा है कि परिजन मौत का कारण मिलावटी शराब बता रहे हैं। ऐसे में पूरा मामला पहली ²ष्टि में मानवाधिकार के हनन का प्रतीत होता है। मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम-1993 की धारा 12 में आयोग द्वारा इस प्रकरण को खुद संज्ञान लिया गया है।

Posted By: Inextlive