-2020 का मामला, एसएसपी ऑफिस में की थी शिकायत, नहीं हुई कार्रवाई

-डीजीपी से शिकायत करने के बाद 19 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

देहरादून

रिलायंस कंपनी में निवेश के नाम पर ठगों के एक गिरोह ने दून के एक व्यक्ति से दो करोड़ रुपये की ठगी कर दी। मामला पिछले साल का है। पीडि़त व्यक्ति ने एसएसपी ऑफिस में शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब पीडि़त व्यक्ति ने डीजीपी ऑफिस में शिकायत की। तब जाकर 19 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो पाया।

ये है मामला

ओल्ड रेस्ट कैंप, त्यागी रोड, देहरादून निवासी अश्विनी अग्रवाल के अनुसार वर्ष 2019 में उनकी मुलाकात उनके परिचित सचिन जैन के माध्यम से अश्विनी कुमार चौबे, उसकी पत्नी रंगीता राज व बेटे रुद्रांश से हुई। अश्विनी कुमार ने खुद को रिलायंस कंपनी का प्रोजेक्ट हेड बताया और रंगीता ने खुद को एम्स हॉस्पिटल में डाक्टर बताया। आरोपितों ने बताया कि रिलायंस कंपनी के केबल टीवी इंडस्ट्रीज के प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए एडवांस में दो करोड़ रुपये जमा करने होंगे। इसके बदले में वह आफिस के लिए बिल्डिंग बनाकर देंगे, जहां से अश्विनी अग्रवाल काम करेंगे। आरोपितों ने अश्विनी अग्रवाल को झांसे में लेकर दो करोड़ रुपये आरआईएल मीडिया ब्रॉडकास्टिंग के कोलकाता के बैंक खाते में जमा करवा लिए।

आरोपियों पर पहले से केस

दो करोड़ रुपये देने के काफी समय बाद भी जब काम शुरू नहीं करवाया गया तो अश्विनी अग्रवाल ने अमाउंट वापस मांगी, लेकिन आरोमी टाल-मटोल करने लगे। शक होने पर अश्विनी अग्रवाल ने आरोपियों के बारे में छानबीन शुरू की। पता चला कि अश्विनी कुमार चौबे, रंगीता व रुद्रांश के खिलाफ काशीपुर में मुकदमा दर्ज है। उन्हें यह भी जानकारी मिली कि इनका पूरा गिरोह है, जिसने देहरादून, हरिद्वार, विकासनगर, कोटद्वार समेत दूसरे राज्यों में भी कई व्यक्तियों से ठगी की है।

एक साल पहले शिकायत

अश्विनी अग्रवाल ने आरोपियों के खिलाफ 26 अगस्त 2020 में एसएसपी ऑफिस देहरादून में शिकायत दी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। इस पर उन्होंने अब डीजीपी से मामले की शिकायत की। डीजीपी के आदेश पर पुलिस ने अश्विनी कुमार चौबे, रंगीता राज, रुद्रांश समेत गिरोह के सदस्य सचिन जैन, प्रसून कुमार, रवि प्रधान, आमिन, सुजेना शुक्ला, शोभा रानी, दिशा शर्मा, माही गुप्ता, शिवांगी शर्मा, मीनू दास, औलीनाथ, बबीता, सुतानी, आयशा, देवाश्री, राकेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

रुड़की में भी मुकदमा दर्ज

आरोपियों ने रुड़की के मंगलौर कस्बे के मोहल्ला लालबाड़ा निवासी बबीता से भी रिलायंस कंपनी के प्रोजेक्ट में निवेश के नाम पर 26 लाख रुपये की ठगी की थी। पुलिस को दी तहरीर में बबीता ने बताया था कि आरोपितों ने खुद को रिलायंस कंपनी का अधिकृत कर्मचारी बताया। आरोपितों ने बताया कि रिलायंस कंपनी की ओर से हर प्रदेश में सेट टाप बाक्स व टीवी का वितरण किया जा रहा है। जिसमें डीलर बनने के लिए कुछ रकम जमा करनी होगी। महिला ठगों के झांसे में आ गई और उन्हें रकम दे दी। बुधवार को इस मामले में रुड़की में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

Posted By: Inextlive