आगरा: दर्जनों गांवों के लोगों को शहर से सीधे जोड़ने के लिए यमुना नदी पर पैंटून पुल का निर्माण कराया जा रहा है। खंदौली क्षेत्र को दयालबाग क्षेत्र से सीधे जोड़ने के लिए दो पैंटून पुल के लिए धनराशि जारी हो चुकी है। मानसून के कारण पुल का निर्माण अभी नहीं हो पा रहा है, जो सितंबर से आरंभ होगा। बारिश के दिनों में सुरक्षा की ²ष्टि से तीन महीने के लिए बने हुए पैंटून पुलों को भी हटा दिया जाता है।

बढेगा व्यापार मिलेगा ला

विधायक रामप्रताप सिंह चौहान के प्रयास से नगला चतुरा से सिकंदरपुर के लिए पैंटून पुल फरवरी में स्वीकृत हुआ था। इससे आस-पास के गांव के किसानों, छात्रों के लिए आगरा की दूरी 22 किलोमीटर से घटकर 12 किलोमीटर रह जाएगी। इसी बीच क्षेत्रीय लोगों ने दूसरे पुल की भी मांग उठाई, जो गिजौली से आनंदी भैरो के मध्य बनवाने के लिए स्वीकृत कराया गया। इससे आगरा आने वाले किसानों के लिए दूरी 32 से घटकर 15 किलोमीटर रह जाएगी। विधायक के प्रयास से गिजौली पैंटून पुल के लिए 73 लाख और चतुरा पैंटून पुल के लिए 68 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। निर्माण कार्य अभी लंबित है। इन पुल के बनने से बाजार करने और व्यापार करने आने वालों को विशेष लाभ मिलेगा।

बारिश के कारण पैंटून पुल का कार्य रुका हुआ है। धनराशि जारी हो चुकी है। मानसून बाद कार्य तेजी से कराया जाएगा, जिससे दर्जनों गांवों के लोगों को लाभ मिल सके।

रामप्रताप सिंह चौहान, विधायक

Posted By: Inextlive